नगालैंड में एनडीपीपी का भाजपा में विलय नहीं होगा: मुख्यमंत्री रियो |

नगालैंड में एनडीपीपी का भाजपा में विलय नहीं होगा: मुख्यमंत्री रियो

नगालैंड में एनडीपीपी का भाजपा में विलय नहीं होगा: मुख्यमंत्री रियो

: , August 12, 2022 / 07:35 PM IST

कोहिमा, 12 अगस्त (भाषा) नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने शुक्रवार को कहा कि सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटि प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) राज्य में अपनी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में विलय नहीं करेगी।

रियो ने यह बात कांग्रेस की नगालैंड इकाई के अध्यक्ष के. थेरी के उन आरोपों के जवाब में कही कि एनडीपीपी अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनावों के बाद भाजपा में विलय करने पर विचार कर रही है।

कोहिमा जिले के किसामा में एक आधिकारिक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने दावा किया, ‘‘एनडीपीपी के नेता के तौर पर मैंने कभी ऐसा कुछ नहीं कहा था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस ने कहानी गढ़ी है, हमने नहीं। वे कौन होते हैं जो मेरी ईमानदारी पर प्रश्नचिह्न लगाते हैं।’’

रियो एक सहयोगी के रूप में भाजपा के समर्थन से नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के नेता के रूप में 2003 में नगालैंड के पहली बार मुख्यमंत्री बने थे।

एनडीपीपी का गठन एनपीएफ विद्रोहियों ने किया था, जिन्होंने रियो का समर्थन किया था। रियो उस समय एक पूर्व मुख्यमंत्री थे और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी बनाने के लिए विभाजित हो गए थे। डीपीपी ने 2017 में अपना नाम बदलकर एनडीपीपी कर लिया।

रियो ने कहा, ‘‘चुनाव पूर्व साझेदारी जारी रहेगी, लेकिन मैं चुनाव के बाद विलय के बारे में कुछ नहीं जानता।’’

नगालैंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एनपीसीसी) ने बृहस्पतिवार को दावा किया था कि एनडीपीपी राज्य में भाजपा की सरकार बनाने की कोशिश कर रही है।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)