लेह में नया हवाई अड्डा टर्मिनल दिसंबर 2022 तक चालू होने की संभावना: नागर विमानन मंत्री |

लेह में नया हवाई अड्डा टर्मिनल दिसंबर 2022 तक चालू होने की संभावना: नागर विमानन मंत्री

लेह में नया हवाई अड्डा टर्मिनल दिसंबर 2022 तक चालू होने की संभावना: नागर विमानन मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : September 21, 2021/4:31 pm IST

लेह, 21 सितंबर (भाषा) नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि लेह में नया हवाई अड्डा टर्मिनल अगले साल दिसंबर तक चालू होने की संभावना है।

सिंधिया ने लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर के साथ डिजिटल माध्यम से बैठक के दौरान इस क्षेत्र में बेहतर हवाई संपर्क के लिए कार्यों और नागर विमानन परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा की। नागर विमानन मंत्री ने कहा, ‘‘लेह में नया हवाई अड्डा टर्मिनल दिसंबर 2022 तक चालू होने की संभावना है।’’

केंद्रीय मंत्री ने भूमि उपलब्ध होने के बाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा दुनिया के सबसे ऊंचे और सबसे ठंडे युद्धक्षेत्र के लिए जीवन रेखा माने जाने वाले थोइस हवाई अड्डे पर एक असैन्य परिसर के निर्माण के लिए भी सहमति व्यक्त की। सिंधिया ने कहा कि लेह में अतिरिक्त हवाई पट्टियों के स्थानों का तकनीकी मूल्यांकन करने के लिए एक टीम जल्द ही लद्दाख का दौरा करेगी। केंद्रीय मंत्री ने अस्थायी समाधान के रूप में कारगिल के लिए छोटे जेट विमानों के साथ वाणिज्यिक उड़ानों के संचालन की संभावना पर विचार करने के लिए सहमति जताई।

मंत्री ने उपराज्यपाल से लद्दाख के लिए और अधिक उड़ानों को संचालित करने के संबंध में एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) पर वैट कम करने पर विचार करने का अनुरोध किया। साथ ही कहा कि इससे लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

उपराज्यपाल ने मंत्री से ठंड के दिनों में हवाई किराए को विनियमित करने, एयर एम्बुलेंस के संचालन में सहायता और लेह के लिए रात की उड़ानों की संभावना तलाशने जैसे विषयों पर विचार करने का अनुरोध किया।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)