नये बस रूट से शहर के यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत : कैलाश गहलोत |

नये बस रूट से शहर के यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत : कैलाश गहलोत

नये बस रूट से शहर के यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत : कैलाश गहलोत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : October 1, 2022/8:03 pm IST

नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शनिवार को कहा कि नये बस रूट (मार्ग) के शुरू होने से यात्री अपनी यात्रा की बेहतर योजना बना सकेंगे।

दिल्ली सरकार बस रूट को युक्तिसंगत बनाने के लिए अध्ययन के तहत प्रस्तावित 26 नये बस रूट पर रविवार से प्रायोगिक परीक्षण (ट्रायल रन) शुरू कर रही है।

इन नये रूट पर 50 फीसदी बसों की तैनाती के साथ सेवा शुरू होगी।

सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) सर्कुलेटर्स पर तीन नये रूट, सुपर ट्रंक रूट पर दो, प्रमुख मार्गों पर 18 और हवाईअड्डा सेवा मार्ग पर तीन नये रूट होंगे।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के तहत आने वाले रूट और फीडर रूट फिलहाल इस ट्रायल का हिस्सा नहीं होंगे। फीडर रूट दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) द्वारा किये गये अध्ययन का हिस्सा थे।

गहलोत ने कहा, ‘‘आख़िरकार इंतज़ार ख़त्म हुआ। यह शहर में बस सेवाओं को अधिक विश्वसनीय और यात्रा का पसंदीदा साधन बनाने के हमारे मिशन की दिशा में सार्वजनिक परिवहन के एक नये चरण की शुरुआत है।’’

प्रस्तावित मार्गों को सेवाओं के कार्य और परिचालन स्तर के आधार पर वर्गीकृत किया गया है।

अगस्त में, समीक्षा किये जाने और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मार्ग युक्तिकरण के कार्यान्वयन पर हरी झंडी मिलने के उपरांत दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती प्रायोगिक परीक्षण शुरू करने का निर्णय लिया गया था।

भाषा सुरेश दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers