आज आधी रात से देश में लागू हो जाएंगे यात्रा के नए नियम, जानिए पांच अहम चीजें |

आज आधी रात से देश में लागू हो जाएंगे यात्रा के नए नियम, जानिए पांच अहम चीजें

Omicron: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron Variant) के खतरे के कारण भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए नए दिशानिर्देश (India New Travel Rules) जारी किए हैं जो कि आज बीच रात से लागू हो जाएंगे।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : December 1, 2021/2:15 pm IST

नई दिल्ली। Omicron: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron Variant) के खतरे के कारण भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए नए दिशानिर्देश (India New Travel Rules) जारी किए हैं जो कि आज बीच रात से लागू हो जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को संसद में भी इसकी जानकारी दी थी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र ने वैश्विक घटनाक्रमों को देखते हुए इस संबंध में परामर्श जारी किया है और हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

मांडविया ने कहा कि उन्होंने कहा कि संदिग्ध मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग भी की जा रही है, अभी तक देश में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron Variant) का कोई मामला सामने नहीं आया है और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठा रही है कि यह देश में नहीं पहुंचे। केंद्र ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रोन को लेकर पैदा चिंताओं के बीच मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को किसी मामले की जल्द पहचान के लिए जांच बढ़ाने, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की प्रभावी निगरानी करने और ‘हॉटस्पॉट’ की सख्त निगरानी करने की सलाह दी है।

read more: Chhattisgarh CS Amitabh Jain पहुंचे धान खरीदी केंद्र | केंद्र में व्यवस्थाओं का ले रहे जायजा

India New Travel Rules

केंद्र सरकार की ओर से किए गए यात्रा के नियमों में बदलाव आज आधी रात से लागू कर दिए जाएंगें। जो इस प्रकार हैं—

1. ‘‘जोखिम वाले’’ देशों के अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को आरटी-पीसीआर की जांच रिपोर्ट उपलब्ध होने तक हवाई अड्डों पर इंतजार करने के लिए तैयारी करने की सलाह दी गई है, ऐसे देशों से आने वाले लोग अगर टेस्ट में नेगेटिव पाए जाते हैं तो भी उन्हें सात दिन के लिए होम क्वारंटीन रहना होगा जिसके बाद आठवें दिन उनके सैंपल की फिर से जांच की जाएगी। राज्य के अधिकारी ऐसे लोगों के घरों का दौरा करेंगे और उनके होम आइसोलेशन की दुरुस्त व्यवस्था का मुआयना करेंगे।

2. संक्रमित पाए जाने पर राज्यों को सभी सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए आईएनएसएसीओजी (इंडियन सार्स-सीओवी-2 कंसोर्टियम ऑन जिनोमिक्स) प्रयोगशालाओं को तुरंत भेजने के लिए कहा गया है। साथ ही राज्यों को संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आये व्यक्तियों का पता लगाने के और 14 दिन बाद इसका फॉलो अप लेने के निर्देश दिए गए हैं।

इस तरह के खबरों के लिए हमारे WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने CLick करें !

3. “जोखिम वाले” देशों के यात्रियों को टेस्ट के नतीजे आने तक हवाई अड्डों पर प्रतीक्षा करने की तैयारी करने की सलाह दी गई है, फिलहाल भारत ने “जोखिम वाले” देशों की सूची में यूनाइटेड किंगडम, यूरोप के सभी 44 देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरिशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़रायल को शामिल किया है।

read more: Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel के आज के कार्यक्रम | देखिए पूरा Schedule | 01 December 2021
4. राज्यों को सलाह दी गई है कि वे अपने बचाव उपायों को कम न करें और विभिन्न हवाई अड्डों, बंदरगाहों और सीमापार बिंदुओं से देश में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर कड़ी निगरानी रखें, टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेट” रणनीति पर फिर से जोर दिया जा रहा है। राज्यों को टेस्टिंग में तेजी लाने की भी सलाह दी गई है क्योंकि ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट से बच नहीं सकता है जिनका इस्तेमाल अब तक कोविड का पता लगाने के लिए किया गया है। परीक्षण के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, परीक्षण दिशानिर्देशों के सख्त कार्यान्वयन और आरटी-पीसीआर परीक्षणों के स्वस्थ अनुपात को बनाए रखने की सलाह दी गई है, जो पता लगाने में ज्यादा प्रभावी पाए गए हैं।

5. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उन क्षेत्रों की निरंतर निगरानी करने की सलाह दी गई जहां हाल ही में संक्रमित मामले सामने आए हैं, उन्हें कहा गया है कि सभी पॉजिटिव मामलों के नमूनों को शीध्र जीनोम अनुक्रमण के लिए निर्दिष्ट आईएनएसएसीओजी लैब में भेजें। उन्हें ‘जोखिम वाले’ देशों के यात्रियों के घरों का भौतिक दौरा करके घर पर पृथकवास वाले मामलों की प्रभावी और नियमित निगरानी करने के लिए कहा गया है।

 
Flowers