जेल में बंद जैन के नए वीडियो सामने आए, कच्ची सब्जियां व फल खाते दिखे |

जेल में बंद जैन के नए वीडियो सामने आए, कच्ची सब्जियां व फल खाते दिखे

जेल में बंद जैन के नए वीडियो सामने आए, कच्ची सब्जियां व फल खाते दिखे

: , November 29, 2022 / 08:38 PM IST

नयी दिल्ली, 23 नवंबर (भाषा) तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के नए वीडियो बुधवार को सामने आए। इनमें वह अपनी कोठरी में बिना पकी सब्जियां और फल खाते हुए दिख रहे हैं। इस पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने आरोप लगाया कि वह जेल में एक रिसॉर्ट जैसी सुविधाओं का लुत्फ उठा रहे हैं।

इन वीडियो के सामने आने से कुछ दिन पहले ही जैन ने दिल्ली की एक अदालत का रुख कर आरोप लगाया था कि उन्हें उनके धर्म के मुताबिक बिना पका भोजन नहीं दिया जा रहा है। ये कथित वीडियो 13 सितंबर और एक अक्टूबर के हैं।

सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) जैन के जेल में मालिश कराने के वीडियो की वजह से आलोचनाओं का सामना कर रही है। नए वीडियो पर पार्टी की ओर से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

पार्टी ने कहा था कि जैन को रीढ़ की हड्डी में चोट के लिए फिजियोथेरेपी की सलाह दी गई थी, जबकि सूत्रों ने मंगलवार को दावा किया कि जिस व्यक्ति को उनकी मालिश करते देखा गया था वह बलात्कार का आरोपी है।

भाजपा और कांग्रेस ने सत्तारूढ़ दल पर हमला बोला है जबकि ‘आप’ के प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा था कि भाजपा ऐसे मुद्दों का इस्तेमाल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की छवि खराब करने के लिए कर रही है।

लेखी ने संवाददाता सम्मेलन में जैन के उस वीडियो का भी जिक्र किया, जिसमें वह तिहाड़ में बंद बलात्कार के एक आरोपी से मालिश कराते नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं ऐसे व्यक्ति को अपने पास भी नहीं आने दूं। सोचिए कि वह व्यक्ति उनके पैरों की मालिश कर रहा है।’’

लेखी ने कहा, ‘‘लोग बलात्कार के एक आरोपी से जैन के मालिश कराने जैसी ‘आप’ नेताओं की शर्मनाक हरकतों को देख रहे हैं। ‘आप’ नेता कहते कुछ हैं और करते उसके विपरीत हैं।’’

उन्होंने कहा कि जेल में भोजन और चिकित्सकीय सेवाओं के लिए जेल नियमावली है। लेखी ने कहा, ‘‘जैन की कोठरी में टेलीविजन, पैकेट बंद भोजन और मालिश जैसी अतिरिक्त सुविधाएं देखकर लगता है कि वह छुट्टियां मनाने किसी रिसॉर्ट में आए हैं।’’

उन्होंने ‘आप’ के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी निशाना साधा और उन पर दिल्ली की समस्याओं को सुलझाने में ‘‘नाकाम’’ रहने का आरोप लगाया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह दिल्लीवासियों की समस्याओं को सुलझाने के बजाय प्रधानमंत्री बनने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए ‘आप’ के विस्तार की खातिर उन राज्यों में प्रचार करने में व्यस्त हैं, जहां चुनाव होने वाले हैं।

लेखी ने कहा, ‘‘यमुना नदी केजरीवाल सरकार के पापों को साफ करते करते मैली हो गई। आप प्रमुख अपने आप को ईमानदारी के प्रमाण पत्र दे रहे हैं लेकिन असलियत में लोग कट्टर भ्रष्ट केजरीवाल की सच्चाई जानते हैं।’’

दिल्ली की एक अदालत ने जैन की एक याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से मंगलवार को जवाब तलब किया, जिसमें जैन ने तिहाड़ जेल के अधिकारियों को उनकी धार्मिक आस्था के अनुसार फल, सूखे मेवे और खजूर जैसे खाद्य पदार्थ मुहैया कराने का निर्देश देने का अनुरोध किया है।

सोमवार को दायर याचिका में दावा किया गया है कि जेल प्रशासन ने पिछले 12 दिनों से जैन को उनके धर्म के तहत सेवन किए जाने वाला बुनियादी भोजन देना बंद कर दिया है।

एक सूत्र ने कहा, “तिहाड़ में जैन की कोठरी का सीसीटीवी फुटेज जेल में उचित भोजन नहीं मिलने के उनके दावों को नकारता है। जैसा कि वीडियो में दिख रहा है, उन्हें फल और सूखे मेवे सहित अपनी पसंद का खाना मिल रहा है।”

जैन के वकीलों के इस दावे पर कि उनका वजन 28 किलोग्राम कम हुआ है, सूत्र ने कहा कि उनका वजन आठ किलोग्राम बढ़ा है।

जैन की ओर से सूत्रों ने दावा किया था कि जेल अधिकारियों द्वारा उन्हें जेल में रहने के दौरान फल और सब्जियां उपलब्ध कराना बंद करने के बाद उनका दो किलोग्राम वजन कम हो गया था और कुल 28 किलोग्राम वज़न कम हुआ है।

जैन की याचिका के मुताबिक, वह पिछले छह महीनों से फलों, सब्जियों, बीजों और सूखे मेवों या खजूर पर जीवित हैं। वह सभी कैदियों के लिए उपलब्ध राशन के अपने कोटे से इन्हें खरीद रहे हैं। उन्हें मई में धनशोधन के मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था।

भाषा नोमान आशीष

आशीष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)