एनएचआरसी के जांच दल ने मुंडका अग्निकांड स्थल का दौरा किया |

एनएचआरसी के जांच दल ने मुंडका अग्निकांड स्थल का दौरा किया

एनएचआरसी के जांच दल ने मुंडका अग्निकांड स्थल का दौरा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : May 16, 2022/6:15 pm IST

नयी दिल्ली, 16 मई (भाषा) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के एक दल ने सोमवार को दिल्ली के मुंडका की उस इमारत का दौरा किया, जहां आग लगने की घटना में 27 लोगों की मौत हो गई है।

उप महानिरीक्षक (डीआईजी) सुनील कुमार मीणा के नेतृत्व वाले इस दल में चार सदस्य शामिल हैं। ये सदस्य क्रमश: पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) एम.एस.गिल, डीएसपी कुलबीर सिंह, निरीक्षक कुलवंत सिंह और निरीक्षक अरुण त्यागी हैं।

अधिकारियों ने बताया कि आयोग के जांच दल ने मौके पर पहुंच कर मुआयना किया।

आयोग ने रविवार को, दिल्ली सरकार को 13 मई को हुए इस अग्निकांड के संबंध में नोटिस भेजा था। नोटिस के अनुसार, आयोग ने पाया कि यह घटना इस बात का प्रमाण है कि शहर के अधिकारियों ने अतीत में हुई इस तरह की घटनाओं से कोई खास सबक नहीं सीखा।

आयोग ने मुख्य सचिव से दो सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट मांगी है जिसमें घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ की गई कार्रवाई, जवाबदेही तय किया जाना, सरकार द्वारा दी गई राहत या पुनर्वास (यदि कोई हो तो) और राहत वितरण की स्थिति का ब्यौरा दिया जाना शामिल है।

पुलिस ने इमारत से 27 शव बरामद किए हैं। रविवार तक, उनमें से 14 की पहचान महिलाओं के रूप में और छह की पुरुषों के रूप में की गई थी। 19 लोग अभी भी लापता हैं।

मुंडका स्थित चार मंजिला इमारत में लगी आग हाल के वर्षों में सबसे भीषण अग्निकांड में से एक है। दमकल अधिकारियों के अनुसार, वातानुकूलित यंत्र में एक विस्फोट के कारण इमारत की पहली मंजिल पर आग लगी होगी, जो इमारत में फैल गई।

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी करते हुए राष्ट्रीय मानवाधिाकर आयोग ने कहा है कि मीडिया में आई खबरों के अनुसार, ‘‘यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोक सेवकों के वैधानिक कर्तव्यों की पूरी उदासीनता के कारण पीड़ितों के मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन का सबसे गंभीर मामला प्रतीत होता है, जिसकी वजह से आग में झुलस कर कई लोगों की जानें गईं।’’

भाषा मनीषा सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)