एनआईए ने बिहार पीएफआई साजिश मामले में एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया |

एनआईए ने बिहार पीएफआई साजिश मामले में एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया

एनआईए ने बिहार पीएफआई साजिश मामले में एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  February 6, 2023 / 10:05 PM IST, Published Date : February 6, 2023/10:05 pm IST

नयी दिल्ली, छह फरवरी (भाषा) बिहार के पूर्वी चंपारण में लक्षित हत्याओं की साजिश रचने के संबंध में प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के कार्यकर्ताओं पर जारी कार्रवाई में एक और संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि इरशाद उर्फ ‘बेलाल’ को सांप्रदायिक घृणा और दुश्मनी फैलाने के लिए पीएफआई की आपराधिक साजिश में सक्रिय रूप से शामिल पाया गया। इस मामले में गिरफ्तार किया जाने वाला वह सातवां व्यक्ति है।

उन्होंने कहा कि हरपुर-कहुनी गांव निवासी इरशाद को रविवार को बिहार के मोतिहारी जिले के जितौरा गांव से गिरफ्तार किया गया। एजेंसी के अधिकारी ने कहा कि उसने पटना के फुलवारीशरीफ के अहमद पैलेस में आयोजित विभिन्न प्रशिक्षण कक्षाओं में भाग लिया था।

एनआईए ने कहा, ‘‘इरशाद पीएफआई के प्रशिक्षण केंद्रों और गतिविधियों से भी जुड़ा था। मुजफ्फरपुर जिले के परसौनी गांव में एक ठिकाने से पीएफआई का एक मुद्रित बैनर और दो तलवारें बरामद की गई हैं।’’

अधिकारी ने कहा कि पिछले साल फुलवारीशरीफ इलाके में पीएफआई की सभा के नाम पर गैरकानूनी और हिंसक गतिविधियों से संबंधित मामले में पूर्व में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने कहा कि दो अन्य को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया।

प्रवक्ता ने कहा कि शुरू में मामला पिछले साल 12 जुलाई को फुलवारीशरीफ पुलिस थाने में दर्ज किया गया था और 10 दिन बाद एनआईए ने फिर से मामला दर्ज किया, जिसने जांच को अपने हाथ में ले लिया।

एनआईए ने शुक्रवार को आठ स्थानों पर छापेमारी की और पूर्वी चंपारण के मेहसी के बहादुरपुर निवासी तनवीर रजा उर्फ ‘बरकती’ और मोहम्मद आबिद उर्फ ‘आर्यन’ को गिरफ्तार किया। तलाशी के दौरान कई डिजिटल उपकरण जब्त किए गए। अधिकारी ने कहा कि और गिरफ्तारियां होने वाली हैं, क्योंकि आगे की जांच जारी है।

भाषा आशीष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)