‘ठग’ सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ पीएमएलए मामले में नोरा फतेही का बयान दर्ज |

‘ठग’ सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ पीएमएलए मामले में नोरा फतेही का बयान दर्ज

‘ठग’ सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ पीएमएलए मामले में नोरा फतेही का बयान दर्ज

:   Modified Date:  December 2, 2022 / 07:40 PM IST, Published Date : December 2, 2022/7:40 pm IST

नयी दिल्ली, दो दिसंबर (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर और उसके सहयोगियों के खिलाफ जारी धनशोधन जांच के सिलसिले में शुक्रवार को अभिनेत्री नोरा फतेही का बयान लगभग पांच घंटे तक दर्ज किया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

फतेही (30) से इस मामले में पूर्व में भी संघीय एजेंसी कई बार पूछताछ कर चुकी है। कनाडाई मूल की अभिनेत्री लगभग सात-आठ साल पहले हिंदी फिल्म उद्योग में काम करने के लिए भारत आई थीं।

सूत्रों ने बताया कि कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकीं अभिनेत्री से चंद्रशेखर से संबंधित कुछ और मामलों में पूछताछ की जाएगी और उनका बयान धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया है।

अभिनेत्री पांच घंटे से अधिक समय बाद मध्य दिल्ली में स्थित प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय से निकलीं।

माना जा रहा है कि मामले में सामने आए कुछ नए तथ्यों पर उनसे पूछताछ की जा रही है।

निदेशालय ने इस मामले में दायर अपने पहले के आरोपपत्र में अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को एक आरोपी के रूप में नामजद किया था, जबकि फतेही के बयान को उसी अभियोजन शिकायत में शामिल किया गया था।

उसने अपने बयान में एजेंसी को बताया था कि चंद्रशेखर की पत्नी लीना मारिया पॉल (लीना पॉलोज) ने उन्हें दिसंबर 2020 में चेन्नई के एक पांच सितारा होटल में एक परमार्थ कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था और उन्हें एक नया आईफोन, गुच्ची का एक बैग और बीएमडब्ल्यू कार की पेशकश की गई थी।

उन्होंने निदेशालय को बताया था, “मुझे मौके पर ही सबके सामने बैग और फोन मिल गया था, लेकिन कार उपहार में देने की प्रक्रिया कार्यक्रम खत्म होने के बाद हुई।”

अभिनेत्री ने कहा कि कार उनके रिश्तेदार को दी गई थी, जिसने “कुछ वित्तीय समस्याओं” के कारण फरवरी, 2021 में वाहन बेच दिया था।

फतेही ने एजेंसी को बताया था, “मुझे उपरोक्त सामान (गुच्ची का बैग और मोबाइल फोन) के अलावा और कुछ नहीं मिला। बीएमडब्ल्यू भी मुझे नहीं दी गई। यह बॉबी (रिश्तेदार) को दी गई थी।”

क्या उन्होंने मुंबई के किसी मॉल से कोई बैग खरीदा था, जिसके लिए भुगतान की व्यवस्था चंद्रशेखर ने की थी, इस सवाल के जवाब पर फतेही ने इस आरोप से इनकार किया और अपने बयान में कहा, “नहीं, कतई नहीं।”

एजेंसी ने आरोप लगाया है कि 32 वर्षीय चंद्रशेखर ने फर्नांडीज के लिए उपहार खरीदने के लिए अवैध धन का इस्तेमाल किया, जो उसने फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रवर्तक शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह सहित हाई-प्रोफाइल लोगों को धोखा देकर कमाया था। यह राशि लगभग 200 करोड़ रुपये की थी।

चंद्रशेखर और उसकी पत्नी पॉल को निदेशालय ने गिरफ्तार किया था।

निदेशालय ने एक बयान में कहा था कि चंद्रशेखर एक ‘‘ठग’’ हैं और कथित आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और लगभग 200 करोड़ रुपये की जबरन वसूली के मामले में दिल्ली पुलिस जांच कर रही है।

उसने कहा था, ‘‘इस फर्जीवाड़े का साजिशकर्ता चंद्रशेखर है। वह 17 साल की उम्र से अपराध की दुनिया का हिस्सा है। उसके खिलाफ कई प्राथमिकी दर्ज हैं।’’

उसने कहा कि जेल में होने के बावजूद चंद्रशेखर ने ‘‘लोगों को ठगना बंद नहीं किया।’’

भाषा

देवेंद्र सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)