नर्सिंग काउंसिल ने अपमानजनक सामग्री वाली पुस्तकों की बिक्री के लिए उसके नाम के इस्तेमाल की निंदा की |

नर्सिंग काउंसिल ने अपमानजनक सामग्री वाली पुस्तकों की बिक्री के लिए उसके नाम के इस्तेमाल की निंदा की

नर्सिंग काउंसिल ने अपमानजनक सामग्री वाली पुस्तकों की बिक्री के लिए उसके नाम के इस्तेमाल की निंदा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : April 5, 2022/4:47 pm IST

नयी दिल्ली, पांच अप्रैल (भाषा) भारतीय नर्सिंग परिषद (आईएनसी) ने मंगलवार को अपमानजनक सामग्री वाली पाठ्यपुस्तकों की बिक्री के लिए एक प्रकाशक और एक लेखक द्वारा उसके नाम के इस्तेमाल की निंदा की।

आईएनसी ने एक बयान में कहा कि उसके संज्ञान में यह लाया गया है कि नर्सों के लिए समाजशास्त्र की पाठ्यपुस्तक के लेखक और प्रकाशक ने पुस्तक के आवरण पृष्ठ पर परिषद का नाम रखा है।

बयान में कहा गया है कि आईएनसी ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें समाज में दहेज जैसी सामाजिक बुराइयों से संबंधित किसी भी अपमानजनक सामग्री के लिए उसके नाम का इस्तेमाल करने की कड़ी निंदा की गई है। यह अधिसूचना चार अप्रैल 2022 को जारी की गई और उसे परिषद की वेबसाइट पर भी डाला गया है।

इसमें कहा गया कि आईएनसी अधिनियम की धारा 16 परिषद को नर्सों, दाइयों और स्वास्थ्य आगंतुकों के प्रशिक्षण के लिए मानकों और पाठ्यक्रम को निर्धारित करने का अधिकार देती है। नीति के अनुसार, आईएनसी केवल पाठ्यक्रम निर्धारित करती है और किसी लेखक या प्रकाशक का समर्थन नहीं करती है।

बयान में कहा गया है कि आईएनसी ने पुस्तक की सामग्री में अपने नाम का दुरुपयोग करने के लिए प्रकाशक और संबंधित लेखक के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है।

इसमें कहा गया है कि आईएनसी सभी विश्वविद्यालयों/राज्य नर्स पंजीकरण परिषद (एसएनआरसी) को परामर्श जारी कर रही है कि नर्सिंग कॉलेजों के लिये किसी भी पाठ्यपुस्तक की अनुशंसा करने से पहले उचित सावधानी बरतें।

भाषा

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers