नागालैंड में ‘ऑफ-रोड’ पर्यटन से सालाना 100 करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न होने की संभावना |

नागालैंड में ‘ऑफ-रोड’ पर्यटन से सालाना 100 करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न होने की संभावना

नागालैंड में ‘ऑफ-रोड’ पर्यटन से सालाना 100 करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न होने की संभावना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : November 28, 2021/2:19 pm IST

( अनन्या सेनगुप्ता )

कोहिमा (नगालैंड), 28 नवंबर (भाषा) अमेरिका के साउथ डकोटा राज्य के एक शहर स्टर्गिस ने नगालैंड सरकार को राज्य के ऊबड़-खाबड़, पथरीले इलाकों और खराब सड़कों का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करने और उन्हें ‘ऑफ-रोडिंग बिजनेस मॉडल’ में बदलने के लिए प्रेरित किया। अधिकारियों का कहना है कि इस योजना के धरातल पर उतरने से 100 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व उत्पन्न होने की संभावना है।

अपने ऊबड़-खाबड़, पथरीले इलाकों को अवसर में बदलते हुए राज्य सरकार ने ‘ऑफ-रोडिंग’ को बढ़ावा देने के लिए एक योजना तैयार की है। ‘ऑफ-रोडिंग’ एक ऐसी गतिविधि है जिसमें रेत, बजरी जैसी सामग्री से बनी पथरीली सड़कों, नदी के तट, चट्टानों वाले दुर्गम इलाकों और अन्य प्राकृतिक भूभाग पर वाहन चलाना या सवारी करना शामिल है।

नगालैंड सरकार में आयुक्त और पर्यटन सचिव आई किटो झिमोमी ने कोहिमा में आयोजित होने वाले ‘अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट’ से इतर कहा, ‘‘हम नगालैंड को दुनिया की ‘ऑफ-रोड’ राजधानी बनाना चाहते हैं। अमेरिका का एक शहर स्टर्गिस, 80 करोड़ अमेरिकी डॉलर का राजस्व उत्पन्न करता है और 10 दिवसीय मोटरसाइकिल उत्सव के माध्यम से 10,000 लोगों की आजीविका को बनाए रखता है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम यहां भी ऐसा ही करने जा रहे हैं। हमारे पास ‘ऑफ-रोडिंग’ के लिए अच्छी सड़कें हैं और बुनियादी ढांचे के मामले में वस्तुतः किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है। हमें केवल गांवों में क्षमता निर्माण करने की आवश्यकता है। योजना के शुरू होने पर इसमें सालाना 100 करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न करने की क्षमता है।’’

झिमोमी ने कहा कि इस अवधारणा को मूर्त रूप देने के लिए गूगल के साथ गठजोड़ में काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के 13 जिलों में से प्रत्येक के लिए लगभग 10 ऐसे सर्किट बनाने का विचार है।

नगालैंड वर्तमान में पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट’ के नौवें संस्करण की मेजबानी कर रहा है। नगालैंड में 2016 में हॉर्नबिल महोत्सव के दौरान 1.12 लाख से अधिक पर्यटक आए। वर्ष 2019 में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 3,015 विदेशियों सहित 2.82 लाख लोग राज्य आए।

देश में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच पिछले साल डिजिटल तरीके से कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। इस साल कार्यक्रम का आयोजन एक दिसंबर से शुरू होगा।

भाषा सुरभि शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)