PM Modi launched Digital India Week .

PM मोदी ने गांधीनगर में डिजिटल इंडिया वीक का किया उद्घाटन , कई डिजिटल पहलों का किया शुभारंभ..

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज गुजरात के गांधीनगर में डिजिटल इंडिया वीक-2022 का उद्घाटन किया हैPM Modi launched Digital India Week in Gandhinagar, launched many digital initiatives ..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 4, 2022/8:54 pm IST

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज गुजरात के गांधीनगर में डिजिटल इंडिया वीक-2022 का उद्घाटन किया है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में ‘इंडियास्टेक ग्लोबल’, ‘माइ स्कीम’, ‘मेरी पहचान’, ‘डिजिटल इंडिया भाषिनी’, ‘डिजिटल इंडिया जेनेसिस’, ‘चिप्स टु स्टार्टअप’ और ‘कैटालाइजिंग न्यू इंडियाज टेकेड’, ‘की ई-बुक’ जैसी अलग-अलग डिजिटल पहलों का शुभारंभ किया।

Read More: पत्नी का था किसी ओर के साथ अफेयर,उतारा मौत के घाट,हत्या के बाद खुद पहुंचा थाने

लाइनों का समाधान भारत ने ऑनलाइन होकर कर दिया

21 वीं सदी में जिनका जन्म हुआ है उन्हें डिजिटल लाइफ बहुत कूल लगती है। लेकिन 8-10 साल पहले कि स्थितियों को याद कीजिए, बर्थ सर्टिफिकेट के लिए लाइन, बैंको में लाइन, राशन लेने के लिए लाइन, बिल जमा करना है तो लाइन और एडमिशन के लिए लाइन। इतनी सारी लाइनों का समाधान भारत ने ऑनलाइन होकर कर दिया है। आज जन्म प्रमाण पत्र से लेकर सीनियर सिटीजन की पहचान देने वाले जीवन प्रमाण पत्र जैसी कई सेवाएं ऑनलाइन हैं। जिन कामों में कभी कई दिन लग जाते थे वो अब कुछ पलों में हो जाते हैं।

Read More: डीजल गाड़ियों पर लगी रोक, 1 अक्टूबर से सड़को पर नहीं दौड़ेगी गाड़ियों, सरकार ने जारी किए आदेश

 23 लाख करोड़ रुपए लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे
उन्होंने आगे कहा कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से बीते 8 साल में 23 लाख करोड़ रुपए से अधिक सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे गए हैं। इस टेक्नोलॉजी की वजह से देश के 2 लाख 23 हजार करोड़ रुपए गलत हाथों में जाने से बचे हैं।

Read More: वकीलों ने आरोपियों के कपड़े फाड़ दिए। पुलिस ने बच-बचाव करते हुए उन्हें…कन्हैयालाल हत्याकांड

डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए मिल रहीं सेवाओं की जानकारी दी

कार्यक्रम के दौरान एक ऐग्जीबिशन का भी आयोजन किया गया, जिसमें आधार, UPI, को-विन और डिजिलॉकर जैसे पब्लिक डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों को आसानी से मिल रही सेवाओं के बारे जानकारी दी गई। कार्यक्रम का आयोजन महात्मा मंदिर कॉन्वेशन और एक्जीबिशन सेंटर में किया गया। यह कार्यक्रम 9 जुलाई तक चलेगा। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं IT राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर विशेष रूप से मौजूद रहे।

Read More: बड़ी खबर: फ्लोर टेस्ट में जीते एकनाथ शिंदे, विधानसभा में साबित किया बहुमत 

साढ़े सात सौ करोड़ रुपए की राशि निर्धारित

स्टेट इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट (IT) डिजिटल इंडिया के सात साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य टेक्नोलॉजी की पहुंच को बढ़ाना, लाइफ स्टाइल को सुगम बनाने के लिए सर्विस डिलिवरी सिस्टम को सुचारू बनाना और स्‍टार्टअप को बढ़ावा देना है। इस योजना के लिए कुल साढ़े सात सौ करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की गई है। डिजिटल इंडिया वीक की थीम न्यू इंडिया टेक्नोलॉजी इंस्पिरेशन है।

Read More: मेरी बेटी की हत्या कर देना…ये लो 20 लाख रुपए’ पूर्व विधायक ने दे डाली अपनी ही बेटी की सुपारी, जानिए क्या है मामला