इनेलो की रविवार की रैली में मंच साझा करेंगे विपक्षी नेता |

इनेलो की रविवार की रैली में मंच साझा करेंगे विपक्षी नेता

इनेलो की रविवार की रैली में मंच साझा करेंगे विपक्षी नेता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : September 24, 2022/9:42 pm IST

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (भाषा) हरियाणा के फतेहाबाद में रविवार को इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) की होने वाली रैली में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुखशरद पवार, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जनता दल (यूनाइटेड) नेता नीतीश कुमार और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के नेता फारूक अब्दुल्ला सहित कई प्रमुख विपक्षी नेता मंच साझा करेंगे।

पूर्व उप-प्रधानमंत्री और इनेलो के संस्थापक चौधरी देवी लाल की जयंती के अवसर पर प्रस्तावित रैली में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) महासचिव सीताराम येचुरी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीरेंद्र सिंह भी शामिल होंगे।

इतने सारे क्षेत्रीय क्षत्रपों के एक साथ आने को विपक्षी एकता बनाने के प्रयासों के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है और इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए नीतीश कुमार तथा राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के रैली के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने की भी संभावना है।

जद (यू) नेता केसी त्यागी ने कहा, ‘‘यह एक ऐतिहासिक सभा होगी, जो 2024 के लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ समान विचारधारा वाली ताकतों को मजबूत करेगी।’’

भाजपा नेतृत्व के साथ बीरेंद्र सिंह के समीकरण पिछले कुछ समय से खराब हैं, हालांकि उनके बेटे बृजेंद्र सिंह हरियाणा के हिसार से पार्टी के लोकसभा सदस्य हैं।

इनेलो के लिए रैली को शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है, जो हरियाणा में ओम प्रकाश चौटाला के बड़े बेटे अजय चौटाला द्वारा जननायक जनता पार्टी (जजपा) के गठन के बाद विभाजन के बाद अस्तित्व के लिए लड़ रही है। जजपा, भाजपा की सहयोगी पार्टी है।

इनेलो के राष्ट्रीय महासचिव अभय चौटाला ने कहा, ‘‘इस रैली में देश भर के विपक्षी नेता एक मंच पर आएंगे और यह 2024 के चुनावों से पहले दलों के बीच एकता को और मजबूत करेगा।’’

इनेलो नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और तेदेपा के चंद्रबाबू नायडू सहित कई अन्य क्षेत्रीय दिग्गजों को जनसभा में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेजा है।

पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने शुक्रवार को कहा था कि रैली में तृणमूल कांग्रेस के विधायक विवेक गुप्ता पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को भी न्योता दिया गया है।

नीतीश कुमार कांग्रेस सहित गैर-भाजपा दलों के बीच एकता की आवश्यकता पर जोर दे रहे हैं, क्योंकि उन्होंने पिछले महीने भाजपा से नाता तोड़ लिया था और राहुल गांधी, पवार और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल सहित कई प्रमुख नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए दिल्ली आए थे।

भाषा सुरेश दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)