कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों को देश की ‘गौरव’ मुर्मू का समर्थन करना चाहिए: गिरिराज

कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों को देश की ‘गौरव’ मुर्मू का समर्थन करना चाहिए: गिरिराज

: , June 22, 2022 / 07:28 PM IST

नयी दिल्ली, 22 जून (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि ओड़िशा की मुर्मू यदि देश के सर्वोच्च संवैधानिक पर बैठती हैं तो महिला और अनुसूचित जनजातियों के सशक्तीकरण का इससे बड़ा कोई और उदाहरण नहीं हो सकता है।

सिंह ने यहां पत्रकारों से चर्चा में कहा कि जिन विपक्षी दलों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हों को संयुक्त उम्मीदवार के रूप में उतारा है, उन्हें अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए क्योंकि हर चीज में राजनीति करना ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा कि देश की आजादी के 75 सालों के बाद एक आदिवासी महिला राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी हैं। उन्होंने कहा कि वह अब भारत की ‘‘गौरव’’ हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस को भी उनका समर्थन करना चाहिए। सभी विपक्षी दलों को उनका समर्थन करना चाहिए।’’

सिंह ने इस अवसर पर याद दिलाया कि भाजपा के नेतृत्व वाले राजग ने इससे पहले 2017 में रामनाथ कोविंद को अपना उम्मीदवार बनाया था जो दलित समुदाय से आते थे।

उन्होंने कहा कि सत्ताधारी राजग ने मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उममीदवचार बनाकर एक बार फिर समाज के पिछड़े वर्गों के सशक्तीकरण का संदेश दिया है।

चौंसठ वर्षीय मुर्मू 2015 से 2021 तक झारखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं। वह झारखंड की पहली राज्यपाल थीं जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

मुर्मू यदि यह चुनाव जीतने में सफल होती हैं तो वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी।

भाषा ब्रजेन्द्र

ब्रजेन्द्र उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)