पचास लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों ने ली कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक |

पचास लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों ने ली कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक

पचास लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों ने ली कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : January 18, 2022/3:46 pm IST

नयी दिल्ली, 18 जनवरी (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को कहा कि 10 जनवरी से 50 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नागरिकों को कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक दी गई है।

सुबह सात बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे की अवधि में टीके की लगभग 80 लाख खुराक दिये जाने के साथ ही देश में दी गई खुराकों की संख्या 158.04 करोड़ से अधिक हो गई है।

मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘एक और दिन, एक और मील का पत्थर 50 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिकों को 10 जनवरी से एहतियाती खुराक मिली है। मैं उन सभी लोगों से जल्द से जल्द अपनी खुराक लेने का अनुरोध करता हूं जो एहतियाती खुराक प्राप्त करने के योग्य हैं।’’

भारत में स्वास्थ्यकर्मियों, चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात कर्मियों सहित अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक देना शुरू किया गया था। देश में वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के कारण संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है।

हालांकि देशभर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था। अग्रिम पंक्ति के कर्मियों के लिए टीकाकरण अभियान दो फरवरी से शुरू हुआ था।

कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ था।

देश में एक अप्रैल, 2021 से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया था।

सरकार ने तब एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया था।

इस वर्ष तीन जनवरी से 15-18 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण शुरू किया गया।

भाषा देवेंद्र प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)