राजस्थान में तीन करोड़ से अधिक बच्चों को नि:शुल्क कृमि नाशक दवा खिलाई जायेगी |

राजस्थान में तीन करोड़ से अधिक बच्चों को नि:शुल्क कृमि नाशक दवा खिलाई जायेगी

राजस्थान में तीन करोड़ से अधिक बच्चों को नि:शुल्क कृमि नाशक दवा खिलाई जायेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : October 11, 2022/8:54 pm IST

जयपुर, 11 अक्टूबर (भाषा) राजस्थान में आगामी सोमवार को कृमि मुक्ति दिवस आयोजित कर 1 से 19 साल तक की उम्र के लगभग 3 करोड़ 33 लाख लक्षित बच्चों, किशोर-किशोरियों को कृमि नाशक दवा खिलाई जायेगी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉक्टर पृथ्वी ने बताया कि पेट के कीड़े (कृमि) से निजात दिलाने वाली यह दवा 17 अक्टूबर (सोमवार) को प्रदेश के सभी विद्यालयों, महाविद्यालयों और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर निःशुल्क खिलाई जायेगी।

उन्होंने बताया बच्चों के पेट में कृमि संक्रमण एक आम समस्या है। उन्होंने बताया कि पेट की आंतों में मौजूद कृमि शरीर के पोषक तत्वों को खा जाते हैं, जिसके कारण शरीर में खून की कमी और कुपोषण के साथ ही शारीरिक और मानसिक विकास पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

उन्होंने बताया कि सभी लाभार्थी बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाने के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही है।

डॉ. पृथ्वी ने बताया कि 17 अक्टूबर को 6 साल से 19 साल तक के सभी बच्चों को विद्यालय-महाविद्यालयों में एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 1 से 5 साल तक के सभी बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाने की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने बताया कि महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से सम्पूर्ण प्रदेश में यह कार्यक्रम संचालित किया जायेगा और मॉप-अप राउंड 18 अक्टूबर को आयोजित कर पहले दिन दवा खाने से छूट गए बच्चों को दवा खिलाई जा सकेगी।

भाषा कुंज अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)