ओडिशा में पैंगोलिन को बचाया गया, एक व्यक्ति गिरफ्तार |

ओडिशा में पैंगोलिन को बचाया गया, एक व्यक्ति गिरफ्तार

ओडिशा में पैंगोलिन को बचाया गया, एक व्यक्ति गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : May 23, 2022/11:44 am IST

भुवनेश्वर, 23 मई (भाषा) ओडिशा के कालाहांडी जिले के एक गांव से एक पैंगोलिन को बचाया गया और वन्यजीवों की तस्करी के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए विशेष कार्य बल के कर्मियों के एक दल ने वन विभाग के अधिकारियों की मदद से 21 मई को भवानीपटना-मदनपुर रोड थाना क्षेत्र के कर्णीखुंटी गांव के पास तलाशी अभियान चलाया और पैंगोलिन को आरोपी व्यक्ति के कब्जे से बरामद किया। उन्होंने कहा कि आशंका है कि आरोपी तस्करी कर यह पैंगोलिन लाया था।

एसटीएफ ने वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत लुप्तप्राय पशु को कालाहांडी के संभागीय वन अधिकारी को सुरक्षित सौंप दिया। पैंगोलिन एशिया और उप-सहारा अफ्रीका में पाए जाने वाले निशाचर, दीमक खाने वाले स्तनधारी प्राणी हैं और जिन्हें कानून की अनुसूची-1 के तहत बाघ, शेर, गैंडे और कई अन्य प्रजातियों के समान ही संरक्षित श्रेणी में रखा गया है।

पैंगोलिन का शरीर केराटिन नामक प्रोटीन से निर्मित परत से ढंका होता है। यही प्रोटीन मानव बाल और नाखून तथा गैंडे के सींग बनाता है। 2020 से एसटीएफ ने 28 तेंदुए, 24 हाथी दांत और 14 पैंगोलिन की खाल को जब्त किया है और 69 वन्यजीव अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

भाषा सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)