दिल्ली के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे पार्कों के नाम |

दिल्ली के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे पार्कों के नाम

दिल्ली के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे पार्कों के नाम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : April 5, 2022/12:54 pm IST

नयी दिल्ली, पांच अप्रैल (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में पार्कों के नाम जल्द ही दिल्ली के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे। ऐसा उनके प्रति सम्मान दर्शाने और उनके बालिदान को स्वीकार करने के लिए किए जा रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने दिल्ली सरकार को 16 पार्कों की सूची भेजी है और इनके नाम लाल हरदयाल, कर्नल गुरबक्श सिंह ढिल्लों, जनरल शाहनावाज खान, गोबिंद बेहरी लाल, कर्नल प्रेम सहगल व बसंत कुमार बिस्वास जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखने की सिफारिश की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत पिछले साल दिसंबर में ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर पार्कों का नाम रखने का फैसला लिया गया था, जिनके योगदान के बारे में लोग आम तौर पर नहीं जानते हैं।

उन्होंने कहा कि पार्कों का नाम स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखने के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए राज्य नामकरण समिति के समक्ष रखा जाएगा।

अधिकारियों के मुताबिक, समिति की मंजूरी के बाद पार्क में पट्टी लगाई जाएगी, जिस पर उस स्वतंत्रता सेनानी के जीवन के बारे में संक्षिप्त जानकारी दर्ज होगी, जिसके नाम पर पार्क का नाम रखा गया है।

भाषा

नोमान पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)