नये संसद भवन के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक के खिलाफ न्यायालय में याचिका |

नये संसद भवन के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक के खिलाफ न्यायालय में याचिका

नये संसद भवन के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक के खिलाफ न्यायालय में याचिका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : July 22, 2022/10:13 pm IST

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (भाषा) नये संसद भवन के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक की स्थापना के खिलाफ दो अधिवक्ताओं ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। याचिका में आरोप लगाया गया है कि इसका डिजाइन भारत के राजकीय राष्ट्रीय प्रतीक (अनुचित इस्तेमाल के खिलाफ प्रतिषेध) कानून का उल्लंघन है।

अधिवक्ता अल्दानिश रीन और रमेश कुमार मिश्र द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि प्रतीक में चित्रित शेर ‘क्रूर और आक्रामक’ प्रतीत होते हैं और उनके मुंह खुले हैं तथा नुकीले दांत दिखाई दे रहे हैं।

याचिका में आरोप लगाया गया है कि राष्ट्रीय प्रतीक के डिजाइन में बदलाव स्पष्ट रूप से मनमाना है। विपक्षी सदस्यों और कार्यकर्ताओं ने सरकार पर अशोक स्तंभ पर मौजूद ‘सुंदर और आत्मविश्वासी’ दिखने वाले सिंहों को ‘खतरनाक और आक्रामक’ मुद्रा में दिखाने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह राष्ट्रीय प्रतीक के साथ छेड़छाड़ है।

उन्होंने राष्ट्रीय प्रतीक में हुए बदलाव में तत्काल परिवर्तन की मांग की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 जुलाई को नये संसद भवन के ऊपर बने राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण किया था और इस मौके पर वहां एक धार्मिक समारोह में भी भाग लिया था।

भाषा संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)