पीएफआई को देश विरोधी गतिविधियों के लिए प्रतिबंधित किया गया: करंदलाजे |

पीएफआई को देश विरोधी गतिविधियों के लिए प्रतिबंधित किया गया: करंदलाजे

पीएफआई को देश विरोधी गतिविधियों के लिए प्रतिबंधित किया गया: करंदलाजे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : September 30, 2022/5:12 pm IST

मंगलुरु, 30 सितंबर (भाषा) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) को देश विरोधी गतिविधियों, आतंकवादी गतिविधियों और हिंदू युवाओं की हत्या के लिए प्रतिबंधित किया है।

उडुपी में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि संगठन आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए युवकों को प्रशिक्षण दे रहा था। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने पिछले तीन साल के दौरान संगठन के खिलाफ सबूत एकत्र किए।

समान विचारधारा वाले संगठन एसडीपीआई पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगा? इस सवाल पर करंदलाजे ने कहा कि यह एक राजनीतिक दल है जो निर्वाचन आयोग के तहत आता है। मंत्री ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया है कि एसडीपीआई में कार्यरत पीएफआई कार्यकर्ताओं की संपत्ति जब्त की जाए।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर प्रतिबंध लगाने की कांग्रेस की मांग पर उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसा लगता है विपक्षी दल का मानसिक संतुलन बिगड़ गया है। उन्होंने कहा कि जिस दल ने अपने शासन में पीएफआई को प्रोत्साहित किया, उसे आरएसएस की साख पर सवाल उठाने का अधिकार नहीं है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर मंत्री ने कहा कि उन्हें पहले सीमा पर जाना चाहिए जहां उनकी पार्टी ने कई इलाकों को विभाजन के दौरान पाकिस्तानियों को दे दिया।

मंत्री ने उन खबरों को भी खारिज कर दिया कि वह अपना नाम बदलकर शोभा गौड़ा करने पर विचार कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह मेरे खिलाफ दुष्प्रचार है।

उन्होंने यूथ कांग्रेस नेता मिथुन राय के उस बयान का मजाक उड़ाया जिसमें उन्होंने कहा है कि यदि कोई उडुपी में केंद्रीय मंत्री के साथ सेल्फी लेता है, तो वह उसे पांच हजार रुपये का इनाम देंगे। राय ने यह बयान देकर उडुपी में मंत्री की यदा-कदा उपस्थिति को ओर इशारा किया था, जिसका वह लोकसभा में प्रतिनिधित्व करती हैं।

मंत्री ने कहा, ‘‘पहले उन्हें मेरे साथ सेल्फी लेने के लिए आने दीजिये, मैं इस पर प्रतिक्रिया नहीं दूंगी, क्योंकि मैं उन्हें प्रचार पाने का मौका नहीं देना चाहती।’’

हालांकि भाजपा के कई स्थानीय नेताओं ने मंत्री के साथ सेल्फी ली। इस दौरान महिला मोर्चे की जिलाध्यक्ष वीणा शेट्टी ने कहा कि मिथुन राय की प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मैने मंत्री के साथ सेल्फी ली है।

भाषा संतोष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)