प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने वाले वैश्विक नेताओं का आभार व्यक्त किया |

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने वाले वैश्विक नेताओं का आभार व्यक्त किया

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने वाले वैश्विक नेताओं का आभार व्यक्त किया

: , August 15, 2022 / 10:45 PM IST

नयी दिल्ली, 15 अगस्त (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के स्वतंत्रता दिवस पर विश्व नेताओं की ओर से मिली शुभकामनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को दिए संदेश में कहा कि उनकी ओर से शुभकानाएं पाकर वह भावविभोर हो गए। मोदी ने कहा कि भारत वास्तव में फ्रांस के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों को महत्व देता है और दोनों देशों की द्विपक्षीय साझेदारी में विश्व का कल्याण समाहित है।

मोदी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस को जवाब देते हुए ट्विटर पर लिखा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मित्रता समय की कसौटी पर खरी उतरी है और दोनों देशों के लोगों को इसका बहुत फायदा हुआ है।

प्रधानमंत्री ने पड़ोसी देशों के नेताओं को भी धन्यवाद दिया। मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा को दिए संदेश में आने वाले वर्षों में दोनों देशों के बीच दोस्ती के प्रगाढ़ होते रहने की आशा व्यक्त की।

उन्होंने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ से कहा, ”स्वतंत्रता दिवस पर आपकी ओर से शुभकामनाएं पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। भारत और मॉरीशस के बीच बहुत गहरे सांस्कृतिक संबंध हैं। दोनों देश नागरिकों के पारस्परिक लाभ के लिए कई मामलों में सहयोग कर रहे हैं।”

स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाओं के लिए भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग को धन्यवाद देते हुए मोदी ने कहा कि सभी भारतीय भूटान के साथ विशेष संबंधों को महत्व देते हैं, जो एक करीबी पड़ोसी देश और एक मूल्यवान मित्र है।

उन्होंने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और मेडागास्कर के नेता एंड्री राजोएलिना को भी धन्यवाद दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत कई वैश्विक नेताओं ने सोमवार को भारत को स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर बधाई दी।

भाषा जोहेब दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)