प्रधानमंत्री मोदी 26-28 जून को जर्मनी, यूएई की यात्रा पर जायेंगे |

प्रधानमंत्री मोदी 26-28 जून को जर्मनी, यूएई की यात्रा पर जायेंगे

प्रधानमंत्री मोदी 26-28 जून को जर्मनी, यूएई की यात्रा पर जायेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : June 22, 2022/4:29 pm IST

नयी दिल्ली, 22 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लेने के लिये 26-27 जून को जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर शोल्स एल्माउ जायेंगे जिसमें यूक्रेन संघर्ष, हिन्द प्रशांत क्षेत्र की स्थिति सहित महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा किये जाने की संभावना है।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर जायेंगे जहां वे यूएई के पूर्व राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक रहे शेख खलीफा बिन जायेद अल नाह्यान के निधन पर व्यक्तिगत रूप से श्रद्धांजलि देंगे ।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर जी7 शिखर बैठक में हिस्सा लेने शोल्स एल्माउ जायेंगे ।

जी7 समूह दुनिया के सात सबसे अमीर देशों का समूह है जिसकी अध्यक्षता अभी जर्मनी कर रहा है। इस समूह में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, ईटली, जापान और अमेरिका शामिल है।

जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन जर्मनी की अध्यक्षता में हो रहा है जिसमें अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को भी आमंत्रित किया गया है।

इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू सहित कई अन्य शीर्ष नेता हिस्सा ले रहे हैं ।

बयान में कहा गया है कि जर्मनी की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दो सत्रों को संबोधित कर सकते हैं जिसमें पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे विषय शामिल हैं ।

इसमें कहा गया है कि इस शिखर बैठक से इतर प्रधानमंत्री सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले कुछ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे ।

गौरतलब है कि मोदी पिछली बार 2 मई को जर्मनी गए थे जहां उन्होंने छठे भारत-जर्मनी अंतर सरकारी विचार विमर्श की बैठक में हिस्सा लिया था ।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, जी7 शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिये प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण दोनों देशों की करीबी गठजोड़ और उच्च स्तरीय राजनीतिक सम्पर्क की परंपरा के मद्देनजर दिया गया है।

जर्मनी में जी7 शिखर बैठक में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर जायेंगे । विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी ।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी 26-27 जून को जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जायेंगे और यूएई के पूर्व राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक रहे शेख खलीफा बिन जायेद अल नाह्यान के निधन पर व्यक्तिगत श्रद्धांजलि देंगे ।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री इस दौरान यूएई के नया राष्ट्रपति एवं अबू धाबी का शासक चुने जाने पर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान को बधाई भी देंगे । मोदी 28 जून की रात को ही यूएई से देश वापस लौटेंगे ।

गौरतलब है कि यूएई के पूर्व राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक रहे शेख खलीफा बिन जायेद अल नाह्यान का निधन 13 मई को हुआ था । भारत की ओर से शोक प्रकट करने के लिये उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू वहां गए थे ।

भाषा दीपक

दीपक उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)