प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘परीक्षा पे चर्चा’ 27 जनवरी को, 38 लाख विद्यार्थियों ने कराया पंजीकरण |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘परीक्षा पे चर्चा’ 27 जनवरी को, 38 लाख विद्यार्थियों ने कराया पंजीकरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘परीक्षा पे चर्चा’ 27 जनवरी को, 38 लाख विद्यार्थियों ने कराया पंजीकरण

: , January 24, 2023 / 08:19 PM IST

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल 27 जनवरी को ‘परीक्षा पे चर्चा’ करेंगे, जिसमें शामिल होने के लिए 38 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराकर एक रिकॉर्ड बनाया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को कहा कि इस बार पंजीकरण कराने वाले विद्यार्थियों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 15 लाख अधिक है।

प्रधानमंत्री और विद्यार्थियों के बीच बातचीत का यह सालाना कार्यक्रम परीक्षा संबंधी तनाव के मुद्दों से जुड़ा है। ‘परीक्षा पे चर्चा’ के तहत बातचीत के छठे संस्करण का आयोजन 27 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी स्थित तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में किया जाएगा।

प्रधान ने कहा, ‘‘ परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए इस साल 38 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है और यह संख्या पिछले साल के मुकाबले 15 लाख अधिक है। कुछ चयनित विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस परेड के लिए आमंत्रित किया जाएगा और उन्हें हमारी समृद्ध विरासत से अवगत कराने के लिए राष्ट्रीय महत्व के स्थानों जैसे कि राजघाट,सदैव अटल और प्रधानमंत्री संग्रहालय ले जाया जाएगा।’’

यह एक सालाना कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री आगामी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों से चर्चा करते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान वह विद्यार्थियों के परीक्षा से जुड़े तनाव तथा अन्य मुद्दों से जुड़े प्रश्नों का जवाब देते हैं।

इस कार्यक्रम के पहले संस्करण की शुरुआत 16 फरवरी 2018 में की गई थी। विद्यार्थी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिये 25 नवंबर से 30 दिसंबर, 2022 के बीच पंजीकरण करा सकते थे।

भाषा संतोष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)