प्रधानमंत्री बुधवार को करेंगे हिमाचल का दौरा, बिलासपुर एम्स सहित कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन |

प्रधानमंत्री बुधवार को करेंगे हिमाचल का दौरा, बिलासपुर एम्स सहित कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री बुधवार को करेंगे हिमाचल का दौरा, बिलासपुर एम्स सहित कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : October 3, 2022/6:44 pm IST

नयी दिल्ली, तीन अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगे और वहां बिलासपुर में नवनिर्मित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करने के अलावा अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में भी शिरकत करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इस दौरान मोदी 3,650 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे तथा एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री पांच अक्टूबर को 11.30 बजे बिलासपुर में एम्स का उद्घाटन करेंगे। इस एम्स की अधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने ही 2017 में रखी थी। इसके बाद वह स्थानीय लुहणू मैदान में कई योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

पीएमओ ने कहा कि बिलासपुर एम्स का निर्माण 1470 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसमें 18 स्पेशिएलिटी और 17 सुपर स्पेशिएलिटी विभाग होंगे, 18 अत्याधुनिक शल्य चिकित्सा कक्ष, 750 बिस्तर, जिनमें 64 आईसीयू वाले बिस्तर होंगे। यह अस्पताल 247 एकड़ में फैला है और इसमें चौबीसों घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।

इस अस्पताल ने हिमाचल प्रदेश के जनजातीय और दुर्गम जनजातीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य केंद्र भी स्थापित किया है। साथ ही, काजा, सलूनी और केलांग जैसे दुर्गम जनजातीय और अधिक ऊंचाई वाले हिमालयी क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से अस्पताल द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

पीएमओ ने कहा कि इस अस्पताल में हर साल एमबीबीएस कोर्स के लिए 100 छात्रों और नर्सिंग कोर्स के लिए 60 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें पिंजोर से नालागढ़ के बीच 31 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन का बनाया जाना भी शामिल है। यह सड़क परियोजना अंबाला, चंडीगढ़, पंचकूला और सोलन व शिमला से बिलासपुर, मंडी और मनाली की ओर जाने वाले यातायात के लिए एक प्रमुख संपर्क लिंक है।

चार लेन के इस राष्ट्रीय राजमार्ग का लगभग 18 किमी का हिस्सा हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत आता है और शेष भाग हरियाणा में पड़ता है।

पीएमओ ने कहा कि यह राजमार्ग हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक केंद्र नालागढ़-बद्दी में बेहतर परिवहन सुविधा सुनिश्चित करेगा और क्षेत्र में औद्योगिक विकास को भी गति देगा। इससे राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री नालागढ़ में चिकित्सा पार्क का भी शिलान्यास करेंगे। इसका निर्माण 350 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

पीएमओ ने कहा कि इन योजनाओं से क्षेत्र में रोजगार के व्यापक अवसर पैदा होंगे।

प्रधानमंत्री बंदला में सरकारी हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे। इस कॉलेज से पनबिजली परियोजनाओं के लिए प्रशिक्षित कामगार उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। हिमाचल प्रदेश इस क्षेत्र में अग्रणी राज्यों में से एक है। इससे युवाओं के कौशल को बढ़ाने और पनबिजली क्षेत्र में रोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में भी शिरकत करेंगे। इसका आयोजन 5 से 11 अक्टूबर तक किया जाएगा।

पीएमओ ने कहा कि यह महोत्सव इस मायने में अनूठा है कि इसमें घाटी के 300 से अधिक देवी-देवताओं का समावेश होता है। महोत्सव के पहले दिन, देवता अपनी अच्छी तरह से सुसज्जित पालकियों में अधिष्ठाता देव भगवान रघुनाथ के मंदिर में अपनी श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं और फिर ढालपुर मैदान के लिए आगे बढ़ते हैं।

पीएमओ ने कहा कि यह पहली बार होगा, जब देश के प्रधानमंत्री कुल्लू दशहरा महोत्सव में भाग लेंगे।

भाषा ब्रजेन्द्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)