पुलिस आप विधायक बाल्यान पर मामला दर्ज करे: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग |

पुलिस आप विधायक बाल्यान पर मामला दर्ज करे: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग

पुलिस आप विधायक बाल्यान पर मामला दर्ज करे: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग

: , July 2, 2022 / 08:40 PM IST

नयी दिल्ली, दो जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) ने हाथ से मैला ढोने की प्रथा पर प्रतिबंध के बावजूद लोगों से इस तरह का काम करवाने के आरोप में आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक नरेश बाल्यान के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है।

आप के नेता और उत्तम नगर के विधायक ने हाल में ट्विटर पर मॉनसून की तैयारियों के तहत नाले और सीवेज की सफाई की चार तस्वीरें साझा की थीं। उन्होंने कहा था, ‘‘दिल्ली नगर निगम भले ही अपने कर्तव्यों का पालन नहीं कर रहा है, लेकिन दिल्ली सरकार लोगों की मदद के लिए समर्पित है।’’ इस ट्वीट के साथ साझा की गई तस्वीरों में दो लोग हाथ से नाले की सफाई करते हुए दिखे।

उन्होंने कहा कि मॉनसून के आगमन से पहले उत्तम नगर विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रमुख नालों की लोक कल्याण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा सफाई कराई जा रही है, ताकि किसी भी कॉलोनी में जलभराव की समस्या न हो।

एनसीएससी के अध्यक्ष विजय सांपला ने बाल्यान के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, ‘‘अनुसूचित जाति के सदस्यों के नाम पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्हें याद रखना चाहिए कि हाथ से मैले की साफ-सफाई करवाना अपराध है। विधायक नरेश बाल्यान इस अपराध में शामिल हैं। दिल्ली पुलिस आयुक्त इस पर तत्काल कार्रवाई करें और एनसीएससी को जल्द से जल्द की गई कार्रवाई के बारे में सूचित करें।’’

बाल्यान ने अपना बचाव करते हुए कहा कि लोग सीवेज नहीं, बल्कि नालियां साफ कर रहे थे और यह काम लोक कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है।

भाषा आशीष संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga