भारत, बांग्लादेश के बीच कुशियारा नदी के पानी से संबंधित समझौता ज्ञापन को कार्योत्तर मंजूरी |

भारत, बांग्लादेश के बीच कुशियारा नदी के पानी से संबंधित समझौता ज्ञापन को कार्योत्तर मंजूरी

भारत, बांग्लादेश के बीच कुशियारा नदी के पानी से संबंधित समझौता ज्ञापन को कार्योत्तर मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : September 28, 2022/5:37 pm IST

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बांग्लादेश की साझी सीमा से होकर गुजरने वाली कुशियारा नदी से प्रत्येक पक्ष द्वारा 153 क्यूसेक तक पानी निकालने से संबंधित समझौता-ज्ञापन को बुधवार को कार्योत्तर मंजूरी प्रदान कर दी ।

सरकारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई ।

बयान के अनुसार, भारत के जल शक्ति मंत्रालय और बांग्लादेश के जल संसाधन मंत्रालय ने छह सितंबर, 2022 को समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये थे । इसके तहत सूखे मौसम (एक नवंबर से 31 मई तक) के दौरान साझी सीमा से होकर गुजरने वाली कुशियारा नदी से दोनों देश 153-153 क्यूसेक तक पानी निकाल सकेंगे, ताकि दोनों देश अपनी-अपनी खपत योग्य जल संबंधी आवश्यकता पूरी कर सकें।

इस समझौता-ज्ञापन से असम सूखे मौसम (एक नवंबर से 31 मई तक) के दौरान अपनी खपत योग्य आवश्यकता पूरी करने के लिये कुशियारा नदी के साझा विस्तार से 153 क्यूसेक तक का पानी निकाल सकेगा।

इसमें कहा गया है कि सूखे मौसम के दौरान दोनों देश अपनी-अपनी तरफ से जल निकासी की निगरानी करने के लिए एक संयुक्त निगरानी दल का गठन करेंगे।

ज्ञात हो कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार और जल संसाधन मंत्रालय, बांग्लादेश सरकार के बीच सीमा पर बहने वाली कुशियारा नदी से पानी की निकासी के संबंध में भारत और बांग्लादेश के बीच समझौता ज्ञापन हुआ था ।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हमने कुशियारा नदी से जल बंटवारे पर एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, इससे भारत में दक्षिणी असम और बांग्लादेश में सिलहट क्षेत्र को लाभ होगा।

भाषा दीपक दीपक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)