सूचना, संपर्क और संचार उद्योग की सफलता के बनते आधार : प्रहलाद पटेल |

सूचना, संपर्क और संचार उद्योग की सफलता के बनते आधार : प्रहलाद पटेल

सूचना, संपर्क और संचार उद्योग की सफलता के बनते आधार : प्रहलाद पटेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : September 24, 2021/7:29 pm IST

शिलांग, 24 सितंबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने शुक्रवार को कहा कि ‘सूचना, संपर्क और संचार’ उद्योग की सफलता का आधार बनते हैं और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र भी इसका अपवाद नहीं है।

मेघालय सरकार द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक उन्होंने उदाहरण दिया कि कैसे एक स्थान पर किसी उत्पाद का उत्पादन, अपने उद्देश्य को प्राप्त करते हुए सफल उद्यम में परिवर्तित हो सकता है।

पटेल खाद्य प्रसंस्करण विषय पर आयोजित दो दिवसीय पूर्वोत्तर सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) शिलांग में एकत्र लोगों को संबोधित कर रहे थे।

खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय में राज्यमंत्री पटेल ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में रोजगार पैदा करने की ताकत है और इसके साथ ही यह संगठन, राज्य और देश को मुनाफा कमाने में मदद कर सकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘ कहा जाता है कि अच्छी शुरुआत का अभिप्राय आधा काम पूरा होना होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण पूर्व को देखना नहीं बल्कि पूर्व में कार्य करना है। आज मैंने इसी सिद्धांत पर कार्य किया है जिसकी शुरुआत मेघालय से हो रही है और मैं महसूस करता हूं कि इस राज्य में खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं जिसे अबतक तक दिशा दिया जाना बाकी है।’’

आईएमएम शिलांग के प्रबंधन मंडल के सदस्य अतुल कुलकर्णी ने कहा कि पूर्वोत्तर में केवल 60 हजार इकाइयां सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई)के तौर पर पंजीकृत हैं जो पूरे देश में पंजीकृत इकाइयों का महज 0.7 प्रतिशत है। उन्होंने लोगों में सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता की कमी को रेखांकित किया।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)