जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी: विदेश मंत्रालय की टीम ने गुरुग्राम का दौरा किया |

जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी: विदेश मंत्रालय की टीम ने गुरुग्राम का दौरा किया

जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी: विदेश मंत्रालय की टीम ने गुरुग्राम का दौरा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : September 30, 2022/9:44 pm IST

गुरुग्राम, 30 सितंबर (भाषा) अगले साल देश में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों को लेकर विदेश मंत्रालय की एक टीम ने शुक्रवार को यहां स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक की और गुरुग्राम तथा नूंह जिलों के उन स्थानों का दौरा किया जहां विदेशी मेहमानों को भ्रमण के लिए ले जाया जा सकता है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

भारत एक साल (एक दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023) के लिए जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। इस दौरान देशभर में 200 से अधिक बैठकें होने की संभावना है, जिसकी शुरुआत इस साल दिसंबर से हो जाएगी।

जी-20 देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन नयी दिल्ली में 9-10 सितंबर, 2023 को आयोजित होगा।

अधिकारियों ने बताया कि इन बैठकों के लिए अब तक देश के 55 शहरों का चयन किया गया है, जिनमें से एक गुरुग्राम भी है जहां जी-20 से संबंधित चार-पांच बैठकें होंगी।

अधिकारियों ने बताया कि संबंधित स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक में जी-20 बैठकों के आयोजन के लिए उचित स्थान और विदेशी मेहमानों के संक्षिप्त भ्रमण पर चर्चा की गई।

ये बैठकें विभिन्न मुद्दों मसलन स्वास्थ्य, वित्त, पर्यावरण, सामाजिक मुद्दों, संस्कृति, पर्यटन आदि पर होंगी।

जी-20 टीम के सदस्य प्रवीण जाखड़ ने कहा कि शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी प्रतिनिधि मंडल के समक्ष हरियाणा की समृद्ध विरासत, लोक संस्कृति और अन्य विशेषताओं को दर्शाने के लिहाज से यह एक अवसर होगा।

भाषा संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)