गोवा विधानसभा में विपक्ष के सवालों को स्थगित करने के आरोप में प्रदर्शन

गोवा विधानसभा में विपक्ष के सवालों को स्थगित करने के आरोप में प्रदर्शन

Edited By: , October 18, 2021 / 04:16 PM IST

पणजी, 18 अक्टूबर (भाषा) गोवा में विपक्षी विधायकों ने सोमवार को विधानसभा में विरोध- प्रदर्शन किया और उनके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाबों को बार-बार स्थगित किए जाने से क्षुब्ध होकर सदन में अध्यक्ष के आसन के समीप पहुंच गये ।

गोवा विधानसभा का दो दिवसीय सत्र यहां सोमवार को शुरू हुआ।

गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विधायक विजय सरदेसाई, जयेश सलगांवकर एवं विनोद पालेकर समेत विपक्षी विधायक सदन में अध्यक्ष के आसन के समीप पहुंच गये । इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष राजेश पाटनेकर ने प्रश्नों को स्थगित करने का आदेश दिया । इन विधायकों के विरोध का विपक्ष के नेता दिगंबर कामत, निर्दलीय विधायक रोहन खौंटे और कांग्रेस विधायक एलेक्जियो रेजिनाल्डो लौरेंको समेत अन्य विधायकों ने समर्थन किया ।

विधानसभा में यह विरोध तब शुरू हुआ जब अध्यक्ष ने सदस्यों से ऐसे प्रश्न नहीं पूछने के लिए कहा जो बहुत विस्तृत हैं क्योंकि उत्तर को एकत्र करना और मंत्री द्वारा सत्यापन के बाद एक निश्चित समय सीमा के भीतर उत्तर देना मुश्किल होता।

पाटनेकर ने कहा, ‘‘जब उत्तर बहुत विस्तृत हो तो उत्तर को स्थगित करना मंत्री का अधिकार है क्योंकि मंत्री की ओर से दिये गये जवाब के लिये उसे ही जिम्मेदार बताया जाता है।’’

कोविड संबंधी मौत तथा जमीन पर कब्जे से जुड़े सवालों के जवाब देने पर जब मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने स्थगन की मांग की तो विपक्षी सदस्य नाराज हो गये ।

विपक्षी सदस्य अध्यक्ष की इस नयी व्यवस्था से खुश नहीं थे और सदन के परिचालन में उन्होंने व्यवधान पैदा किया जिसके बाद अध्यक्ष ने दोपहर 12:30 बजे तक कार्यवाही स्थगित कर दी ।

भाषा रंजन नीरज

नीरज