पंजाब के मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर 75 ‘आम आदमी क्लीनिक’ का उद्घाटन किया |

पंजाब के मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर 75 ‘आम आदमी क्लीनिक’ का उद्घाटन किया

पंजाब के मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर 75 ‘आम आदमी क्लीनिक’ का उद्घाटन किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : August 15, 2022/8:18 pm IST

लुधियाना (पंजाब), 15 अगस्त (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर जनता को 75 ‘आम आदमी क्लीनिक’ समर्पित किए और कहा कि ये राज्य की स्वास्थ्य प्रणाली में सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे।

मान ने यहां गुरु नानक स्टेडियम में सरकारी समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद एक अलग कार्यक्रम में एक क्लीनिक का उद्घाटन किया और कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने चुनावी वादों में से एक को पूरा कर दिया है।

राज्य भर में 75 ‘आम आदमी क्लीनिक’ का उद्घाटन किया गया।

मान ने क्लीनिक के उद्घाटन के मौके पर कहा, ‘इस ऐतिहासिक दिन पर आप सरकार ने क्लीनिक लोगों को समर्पित किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें एक पैसा भी दिए बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें।’ उन्होंने कहा कि राज्य के कोने-कोने में ऐसे क्लीनिक खोले जाएंगे तथा बड़े गांवों में लोगों की सुविधा के लिए दो क्लीनिक खोले जाएंगे।

मोहल्ला क्लीनिक में करीब 100 प्रकार की जांच निशुल्क की जाएगी। इसके अलावा मरीजों को निशुल्क दवाइयां दी जाएंगी। इनमें से प्रत्येक क्लीनिक में चार स्टाफ कर्मी होंगे, जिनमें एक एमबीबीएस डॉक्टर और एक लैब टेक्नीशियन होगा।

मान ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर 75 मोहल्ला क्लीनिक का लोकार्पण करते हैं। ’’ उन्होंने कहा कि इसके साथ ही आप सरकार ने अपने एक प्रमुख चुनावी वादे को पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘हमने पंजाब में मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने का वादा किया था। दिल्ली में ऐसे क्लीनिक स्थापित करने का प्रयोग काफी सफल रहा है।’

सेवा केंद्रों की इमारतों को ‘आम आदमी क्लीनिक’ में बदले जाने को लेकर विपक्ष की आलोचना का जवाब देते हुए मान ने कहा कि ये इमारतें जर्जर अवस्था में थीं और उन्हें मरम्मत के बाद क्लीनिक में बदल दिया गया।

मान ने उम्मीद जताई कि इन क्लीनिक में 90 प्रतिशत लोगों का इलाज होगा जिससे अस्पतालों पर भार कम होगा। उन्होंने कहा कि गंभीर मरीजों को ही अस्पतालों में रेफर किया जाएगा।

मान ने उनकी सरकार की ‘एक विधायक, एक पेंशन’ और निशुल्क बिजली जैसी अन्य पहलों की भी चर्चा की। उन्होंने कहा, ‘‘आप सरकार बनने के बाद हमने पहले दिन से फैसले लेने शुरू किए और आज इन फैसलों का नतीजा आना शुरू हो गया है। एक विधायक, एक पेंशन कानून बनाया गया है। हमने एक जुलाई से 300 यूनिट निशुल्क बिजली देने के बारे में बात की। करीब 20 दिनों में 51 लाख घरों को शून्य बिजली बिल मिलेगा।’’

भाषा

अविनाश नरेश

नरेश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers