असम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में स्टेशन पर रेलटेल की वाई-फाई सुविधा से यात्रियों को मिली मदद |

असम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में स्टेशन पर रेलटेल की वाई-फाई सुविधा से यात्रियों को मिली मदद

असम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में स्टेशन पर रेलटेल की वाई-फाई सुविधा से यात्रियों को मिली मदद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : May 18, 2022/8:39 pm IST

नयी दिल्ली, 18 मई (भाषा) असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसी गुवाहाटी एक्सप्रेस और गुवाहाटी-सिलचर एक्सप्रेस ट्रेन में सवार 1,000 से अधिक यात्रियों को स्टेशन पर रेलटेल की वाई-फाई सुविधा से मदद मिली जहां मोबाइल नेटवर्क पूरी तरह से चरमरा गया था। रेलवे के उपक्रम ने बुधवार को यह जानकारी दी।

रेलटेल ने पिछले सप्ताह असम में लामडिंग-बदरपुर पर्वतीय खंड पर फंसी दो ट्रेन के यात्रियों को स्टेशन वाई-फाई का उपयोग करके संचार प्रदान करने के लिए विशेष व्यवस्था की, क्योंकि भारी बारिश के कारण प्रभावित क्षेत्र में सभी ऑपरेटर की मोबाइल सेवाएं पूरी तरह से ठप हो गई थीं।

प्रभावित क्षेत्र पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के लामडिंग रेलवे डिवीजन के अंतर्गत आता है। यात्री इस विशेष व्यवस्था का उपयोग करके अपने परिवारों के साथ संवाद कर पाए। रेल प्रशासन ने भी इस कनेक्टिविटी सुविधा का उपयोग राहत और बचाव अभियान को प्रभावी ढंग से आयोजित करने के लिए किया।

खराब मौसम और लगातार बारिश के कारण लामडिंग-बदरपुर पर्वतीय खंड के कई स्थानों पर बड़े पैमाने पर भूस्खलन और जलभराव हुआ। इसके परिणामस्वरूप इस पर्वतीय इलाके में रेलवे ट्रैक, पुलों, सड़क और संचार नेटवर्क को नुकसान पहुंचा है।

एनएफआर जोन ने इस गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रभावित खंड पर पूरी तैयारी कर ली थी। हालांकि, अचानक आई बाढ़ में दो ट्रेन फंस गईं, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 1,400 यात्री थे। एक ट्रेन सिलचर-गुवाहाटी एक्सप्रेस थी जो डिटकछड़ा स्टेशन पर रूकी थी और दूसरी असम के दीमा हसाओ जिले के न्यू हाफलोंग स्टेशन पर गुवाहाटी-सिलचर एक्सप्रेस थी।

रेलवे प्रशासन ने वायु सेना, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), असम राइफल्स और स्थानीय लोगों की मदद से बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया।

प्रभावित क्षेत्र में सभी ऑपरेटर की मोबाइल सेवा ठप हो जाने से स्थिति और मुश्किल हो गई। रेलटेल ने कहा, ‘‘इस कठिन परिस्थिति में रेलटेल कॉर्पोरेशन द्वारा रेलवे स्टेशन पर पहले से उपलब्ध वाई-फाई सुविधा कनेक्टिविटी प्रदान करने में बहुत उपयोगी साबित हुई। यात्रियों को अपने परिवारों से संपर्क करने के लिए स्टेशन वाई-फाई का उपयोग करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई।’’

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)