आदिवासियों के सर्वांगीण उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है राजस्थान सरकार: गहलोत |

आदिवासियों के सर्वांगीण उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है राजस्थान सरकार: गहलोत

आदिवासियों के सर्वांगीण उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है राजस्थान सरकार: गहलोत

: , August 9, 2022 / 10:20 PM IST

जयपुर, नौ अगस्त (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि राज्‍य सरकार आदिवासियों के सर्वांगीण उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है।

उन्होंने ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर बांसवाड़ा के मानगढ़ एवं सांगडूंगरी में 399 करोड़ रूपए के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

उन्होंने आदिवासियों के ऐतिहासिक तीर्थ मानगढ़ धाम पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्‍य सरकार आदिवासियों के सर्वांगीण उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है और आदिवासी क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्यों को मूर्त रूप दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने मानगढ़ शहीद स्मारक पर नमन करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की और गोविन्द गुरू तथा मानगढ़ के शहीदों को याद कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने कहा की यह दिन हमें आदिवासियों की कठिनाईयों और समस्याओं के समाधान के लिए चिंतन और मनन करने का अवसर प्रदान करता है। उनका कहना था कि राज्य सरकार ने इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए आज के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

मुख्यमंत्री ने मानगढ़ में 291.77 करोड़ रूपए के विभिन्न कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होंने जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के 88.30 करोड़ रूपए की लागत के 33 कार्य, सार्वजनिक निर्माण विभाग के लगभग 74 करोड़ रूपए के 6 कार्य, जल संसाधन विभाग का 129 करोड़ रूपए के कार्यों का शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने 65 करोड़ रूपए की लागत के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण भी किया।

गहलोत ने कहा कि सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से हर परिवार को स्वास्थ्य सुरक्षा मिल रही है।

भाषा कुंज पृथ्वी

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)