Republic Day 2023

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस के अवसर पर 901 पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, 140 को वीरता पुरष्कार

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस के अवसर पर 901 पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Edited By :   Modified Date:  January 25, 2023 / 01:23 PM IST, Published Date : January 25, 2023/12:40 pm IST

नयी दिल्ली: Republic Day 2023 देश के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुल 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। इनमें 140 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी), 93 को राष्ट्रपति के पुलिस पदक (पीपीएम) और 668 को मेधावी सेवा (पीएम) के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

Read More: आज इन राशियों पर मां लक्ष्मी रहेंगी महेरबान, नहीं होगी पैसों की कोई कमी और हो जाएंगे मालामाल 

Republic Day 2023 मंत्रालय के एक बयान में बताया गया कि 140 वीरता पुरस्कारों में से वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 80 कर्मियों और जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के 45 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए पदक प्रदान किये गये। वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में, 48 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से, 31 महाराष्ट्र पुलिस से, 25 जम्मू-कश्मीर पुलिस से, नौ झारखंड से और दिल्ली पुलिस, छत्तीसगढ़ पुलिस तथा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से सात-सात कर्मी हैं। इनमें शेष अन्य राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों एवं सीएपीएफ के जवान हैं।

Read More: ‘पठान’ फिल्म में ऐसी होगी सलमान खान की एंट्री, कल होगा बॉक्स ऑफिस में सबसे बड़ा धमाका…

पुलिस बलों के बीच वीरता पुरस्कारों की सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के तहत आने वाला राष्ट्रपति का पुलिस वीरता पदक (पीपीएमजी) किसी कर्मी को प्रदान नहीं किया गया है। वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) जीवन और संपत्ति को बचाने या अपराध को रोकने या अपराधियों को गिरफ्तार करने में विशिष्ट वीरता के आधार पर प्रदान किया जाता है।

Read More: सोशल मीडिया पर वायरल हुआ विराट कोहली का ये वीडियो, भरे मैदान में कर रहे थे ऐसा काम

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक (पीपीएम) पुलिस सेवा में विशेष विशिष्ट रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है और मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) संसाधन और कर्तव्य के प्रति समर्पण की विशेषता वाली मूल्यवान सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक