बेंगलुरु के अनुसंधानकर्ताओं ने कम ऊर्जा खर्च करने वाला कंप्यूटर मंच विकसित किया |

बेंगलुरु के अनुसंधानकर्ताओं ने कम ऊर्जा खर्च करने वाला कंप्यूटर मंच विकसित किया

बेंगलुरु के अनुसंधानकर्ताओं ने कम ऊर्जा खर्च करने वाला कंप्यूटर मंच विकसित किया

:   Modified Date:  December 2, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : December 2, 2022/7:46 pm IST

बेंगलुरु, दो दिसंबर (भाषा) भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के नैनो विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीईएनएसई) में अनुसंधानकर्ताओं ने बहुत कम ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाला कंप्यूटिंग मंच विकसित किया है, जो अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण में सहायक हो सकता है।

आईआईएससी ने कहा कि भारी मात्रा में ऊर्जा की खपत करने वाले डेटा केंद्रों की वृद्धि से दुनिया भर में बिजली की मांग बढ़ी है।

उसने कहा कि तेज और अधिक उन्नत कंप्यूटर एवं उपकरणों की बढ़ती मांग के साथ, पारंपरिक इलेक्ट्रॉनिक घटकों के ऐसे विकल्प विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है, जो इन उपकरणों के लिए कम ऊर्जा के इस्तेमाल को संभव बनाएं।

आजकल अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में संपूरक धातु-ऑक्साइड अर्धचालक (सीएमओएस) का उपयोग किया जाता है, लेकिन अनुसंधानकर्ताओं के दल ने ‘मेमिस्टर’ नामक घटक का उपयोग किया जो डेटा को एकत्र करके गणना कर सकते हैं, अधिक गति एवं दक्षता से काम कर सकते हैं और कम ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि नए मंच का डिजाइन संचालनात्मक कदमों की संख्या कम करता है, गति बढ़ाता है और त्रुटियों को कम करता है।

आईआईएससी ने एक बयान में कहा कि अनुसंधानकताओं ने इस मंच के लिए सर्किट बनाते हुए उसकी सीएमओएस सर्किट से तुलना की। अनुसंधाकर्ताओं के दल ने पाया कि नया मंच कम ऊर्जा इस्तेमाल करने के मामले में 47 गुना बेहतर है और 93 गुना तेजी से काम करता है।

भाषा सिम्मी अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)