तिरुचेंदूर सुब्रह्मण्य स्वामी मंदिर के जीर्णोद्धार की रूपरेखा तैयार |

तिरुचेंदूर सुब्रह्मण्य स्वामी मंदिर के जीर्णोद्धार की रूपरेखा तैयार

तिरुचेंदूर सुब्रह्मण्य स्वामी मंदिर के जीर्णोद्धार की रूपरेखा तैयार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : September 28, 2022/7:55 pm IST

चेन्नई, 28 सितंबर (भाषा) तमिलनाडु के तिरुचेंदूर शहर में स्थित सुब्रह्मण्य स्वामी मंदिर के जीर्णोद्धार की रूपरेखा तैयार कर ली गयी है।

इसके तहत मंदिर में भगवान मुरुगन के लिए सन्नाधी के साथ एक ‘सूरसम्हारा’ मंडपम और एक ‘वारिसई’ मंडपम का निर्माण किया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप अब भक्तों को मंदिर में दर्शन के लिए लंबी-लंबी कतारों में घंटों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

मंदिर में प्रस्तावित नयी सुविधाओं का निर्माण होने से दर्शन के लिए भक्तों का प्रतीक्षा समय लगभग सात घंटे से घटकर केवल एक घंटे तक रह जाएगा।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने मंदिर के मास्टर प्लान को मंजूरी प्रदान की थी। स्टालिन ने तमिलनाडु हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (एचआर और सीई) विभाग द्वारा किए जा रहे जीर्णोद्धार कार्य और बुनियादी ढांचा निर्माण कार्यों का बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। सुब्रह्मण्य स्वामी मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य और बुनियादी ढांचा निर्माण में लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

मंदिर परिसर में प्रस्तावित नयी सुविधाओं में एक विशाल रसोई और एक विशाल ‘अन्नधनम’ सभागार शामिल है, जिसमें लगभग एक हजार लोग बैठ सकते हैं। इसके अलावा परिसर में 300 से 500 लोगों के बैठने की क्षमता वाले तीन सामुदायिक केंद्र। इसके अलावा 1,500 लोगों की क्षमता वाले प्रतीक्षालय और एक पार्किंग स्थल का निर्माण भी शामिल है जिसमें 1,200 दोपहिया, 800 कारें और 70 बसें खड़ी हो सकेंगी।

भाषा रवि कांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)