'जुमे की नमाज में दक्षिणपंथी समूहों के बाधा डाले जाने की निंदा की जानी चाहिये' |

‘जुमे की नमाज में दक्षिणपंथी समूहों के बाधा डाले जाने की निंदा की जानी चाहिये’

'जुमे की नमाज में दक्षिणपंथी समूहों के बाधा डाले जाने की निंदा की जानी चाहिये'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : December 8, 2021/8:40 pm IST

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) गुड़गांव मुस्लिम काउंसिल (जीएमसी) ने बुधवार को कहा कि शहर में जुमे की नमाज में कथित तौर पर दक्षिणपंथी समूहों द्वारा बाधा डाले जाने की निंदा की जानी चाहिए।

जीएमसी ने ‘कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया’ में संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

जीएमसी के अनुसार दो दशकों से अधिक समय से खुले स्थानों पर जुमे की नमाज (शुक्रवार दोपहर को होने वाली सामूहिक प्रार्थना) अदा की जा रही है क्योंकि समुदाय के पास पर्याप्त संख्या में मस्जिद नहीं हैं।

जीएमसी के एक सदस्य अल्ताफ अहमद ने दावा किया, ”हम आज यहां देश को यह बताने आए हैं कि जुमा की नमाज के संबंध में गुड़गांव में जो कुछ भी हो रहा है उसकी निंदा की जानी चाहिए क्योंकि दक्षिणपंथी समूह मुसलमानों को परेशान कर रहे हैं।”

अहमद ने कहा कि तीन नमाजें ईद-उल-फितर, ईद-उल-अदह और जुमा ऐसी होती हैं, जिन्हें सामूहिक रूप से अदा किया जाना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि गुड़गांव में करीब पांच लाख मुसलमान हैं लेकिन नमाज के लिए पर्याप्त संख्या में मस्जिद नहीं हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि मई 2018 के बाद शहर में पहली बार नमाज बाधित होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद से मुसलमानों को प्रताड़ित करने के कई प्रयास हुए हैं।

गुड़गांव पुलिस ने पिछले हफ्ते नारे लगाकर जुमे की नमाज को बाधित करने के कथित प्रयास के लिये सात लोगों को हिरासत में लिया था। एक पुलिस अधिकारी ने कहा था कि सेक्टर 37 इलाके में शांति बनाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है।

मुस्लिम समुदाय के सदस्य शुक्रवार की नमाज अदा करने के लिए खुले स्थान पर पहुंच रहे थे तब विभिन्न हिंदू संगठनों के कई सदस्य स्थल पर एकत्र हुए और ”भारत माता की जय” और ”जय श्री राम” के नारे लगाने लगे। नारेबाजी जारी रहने और इलाके में शांति भंग होने की आशंका के बीच पुलिस ने सात लोगों को हिरासत में लिया था।

भाषा जोहेब पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)