नेपाल सीमा पर सोनौली से रोहिंग्या महिला गिरफ्तार

नेपाल सीमा पर सोनौली से रोहिंग्या महिला गिरफ्तार

: , June 23, 2022 / 08:46 PM IST

महराजगंज (उप्र) 23 जून (भाषा) भारत-नेपाल सीमा पर महराजगंज जिले की सोनौली में यात्रियों की जांच के दौरान सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों ने एक रोहिंग्या महिला को पकड़ा जिसे आव्रजन विभाग के हवाले कर दिया गया।

सोनौली थाना के प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार राय ने बृहस्पतिवार को बताया कि म्यांमा मूल की रशीदा बेगम (37) नेपाल से भारत आ रही थी, जिसको एसएसबी की सूचना पर बुधवार की शाम सोनौली इलाके में आव्रजन विभाग (इमीग्रेशन) ने गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि एक म्यांमा नागरिक के अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने और नकली भारतीय पहचान पत्र बनवाने की आव्रजन अधिकारियों की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है और उसे जेल भेजा जा रहा है।

पुलिस के अनुसार जांच के दौरान एसएसबी जवानों ने शक के आधार पर महिला को पकड़ा और पूछताछ की तो उसकी असलियत सामने आई। जानकारी के मुताबिक महिला अपने पति और पांच बच्चों के साथ दस साल पहले बांग्लादेश होते हुए मणिपुर पहुंची थी और फिर ट्रेन से दिल्ली और उसके बाद जम्मू-कश्मीर में जाकर अपना ठिकाना बनाया था।

एसएसबी के जवान बुधवार देर रात सीमा पर नेपाल से आने वाले वाहनों की नियमित जांच कर रहे थे। इस दौरान पोखरा से दिल्ली जा रही नेपाली मैत्री बस में सवार एक महिला के पहचान पत्र की जांच करते समय जवानों को शक हुआ। उसे रोकने के बाद आव्रजन अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई।

मौके पर पहुंचे अधिकारियों और एसएसबी जवानों ने सख्ती से पूछताछ की तो महिला ने बताया कि वह रोहिंग्या मुस्लिम है और म्यांमार की रहने वाली है। इसके बाद महिला के खिलाफ विधिक कार्रवाई की गई।

भाषा सं आनन्द धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)