इस साल के जेसीबी पुरस्कार के लिए पांच रचनाओं का चयन |

इस साल के जेसीबी पुरस्कार के लिए पांच रचनाओं का चयन

इस साल के जेसीबी पुरस्कार के लिए पांच रचनाओं का चयन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : October 4, 2021/1:12 pm IST

नयी दिल्ली, चार अक्टूबर (भाषा) इस साल के जेसीबी पुरस्कार के लिए पांच रचनाओं को चुना गया है जिनमें तीन उपन्यास नवोदित लेखकों के हैं।

इस सूची में लेखक की प्रथम रचनाओं में दरीभा लिंडेम की ‘नेम प्लेस एनिमल थिंग’, शबीर अहमद मीर की ‘द प्लेग अपॉन अस’ और लिंडसे परेरा की ‘गॉड्स एंड एंड्स’ को शामिल किया गया है।

इस पुरस्कार के तहत किसी भारतीय लेखक की उत्कृष्ट गल्प रचना के लिए हर साल 25 लाख रुपये नकद दिये जाते हैं। यह लेखन के लिए दिया जाने वाला सबसे अधिक राशि का पुरस्कार है।

इस सूची में अनुवाद की दो रचनाएं भी शामिल हैं। इनमें वी जे जेम्स की ‘एंटी क्लॉक’ और एम मुकुंदन की ‘दिल्ली: ए सोलिलोक्वी’ शामिल हैं। दोनों का ही अनुवाद मलयालम से किया गया है।

पिछले महीने घोषित 10 पुस्तकों की सूची में से पांच किताबें चयनित की गयी हैं।

पुरस्कार के निर्णायकों में लेखक और अनुवादक सारा राय (अध्यक्ष), डिजाइनर और कला इतिहासकार अन्नपूर्णा गरिमेला, लेखक और अनुवादक शहनाज हबीब, पत्रकार और संपादक प्रेम पनिकर तथा लेखक और पोडकास्टर अमित वर्मा शामिल हैं।

राय ने कहा, ‘‘भारत में विविधताओं से भरे विषयों को प्रस्तुत करने वाले पांच उपन्यास इस साल की सूची में हैं।’’

सभी पांच चयनित लेखकों को एक-एक लाख रुपये पुरस्कार स्वरूप दिये जाएंगे। अनुवाद की रचना के लिए 50 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

अंतिम विजेता की घोषणा 13 नवंबर को की जाएगी जिसे 25 लाख रुपये दिये जाएंगे। अनुवाद की रचना को यदि प्रथम चुना जाता है तो पुरस्कार स्वरूप 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

भाषा वैभव मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)