बेरहामपुर में तालाब में कई मछलियां मृत मिलीं |

बेरहामपुर में तालाब में कई मछलियां मृत मिलीं

बेरहामपुर में तालाब में कई मछलियां मृत मिलीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : July 31, 2021/11:38 am IST

बेरहामपुर (ओडिशा), 31 जुलाई (भाषा) ओडिशा के गंजाम जिले में एक तालाब में बड़ी संख्या में अलग-अलग प्रजातियों की मछलियां मृत पाई गईं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

गंजाम के जिला मत्स्य अधिकारी प्रमोद राउत ने बताया कि उच्च कार्बनिक तत्वों के कारण तालाब में ऑक्सीजन स्तर में कमी या प्रदूषण के चलते मछलियां मारी गईं। बरहामपुर के कृष्णा नगर में तालाब में मछलियों के मारे जाने के सही कारण का तत्काल पता नहीं चल सका है। मत्स्य अधिकारियों ने मछलियों को जहर देने की बात से इनकार नहीं किया है।

स्थानीय लोगों ने कहा कि मृत मछलियां बृहस्पतिवार को दिखाई देने लगीं और शुक्रवार को इनकी संख्या बढ़ गई। मरी हुई मछलियों का वजन करीब एक क्विंटल है और इनसे आ रही बदबू से इलाके में दहशत फैल गई।

राउत ने बताया, ‘‘हमने मरी हुई मछलियों के नमूने के साथ तालाब के पानी को प्रयोगशाला में जांच के लिए एकत्र किया है ताकि मौत के सही कारण का पता लगाया जा सके।’’ अधिकारी ने बताया, चूंकि जिला मत्स्य कार्यालय में जांच की कोई सुविधाएं नहीं हैं, इसलिए नमूने रंगीलुंडा में ओडिशा कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मत्स्य महाविद्यालय में भेजे जाएंगे।

मत्स्य अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को सलाह दी कि जांच रिपोर्ट आने तक मरी हुई मछलियों को तालाब से नहीं निकालें और न ही तालाब के पानी का उपयोग करें। राउत ने कहा, ‘‘हम बरहामपुर नगर निगम आयुक्त से मरी हुई मछलियों को दफनाने का अनुरोध करेंगे।’’ स्थानीय लोगों ने बताया कि तालाब नगर निकाय का है। पहले तालाब में मछली पालन पट्टेदार करते थे। लेकिन पिछले साल तालाब में मछली पालन नहीं हुआ।

भाषा सुरभि पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)