एसजीपीसी प्रमुख ने अल्पसंख्यकों के लिए दी जाने वाली छात्रवृत्ति फिर से शुरू करने की मांग की |

एसजीपीसी प्रमुख ने अल्पसंख्यकों के लिए दी जाने वाली छात्रवृत्ति फिर से शुरू करने की मांग की

एसजीपीसी प्रमुख ने अल्पसंख्यकों के लिए दी जाने वाली छात्रवृत्ति फिर से शुरू करने की मांग की

:   Modified Date:  February 4, 2023 / 10:41 PM IST, Published Date : February 4, 2023/10:41 pm IST

अमृतसर, चार फरवरी (भाषा) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने केंद्र से अल्पसंख्यक छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति बहाल करने की मांग की है।

एसजीपीसी प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। एसजीपीसी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों के लिए ‘मौलाना आजाद नेशनल फेलोशिप’ और ‘प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप’ पिछले साल बंद कर दी गई थी।

धामी ने केंद्र से अपने फैसले पर फिर से विचार करने की मांग करते हुए कहा कि देश में लंबे समय से दी जा रही इन छात्रवृत्ति योजनाओं के बंद होने से बड़ी संख्या में छात्र प्रभावित होंगे।

धामी ने कहा, ‘‘अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को शोध कार्य और अध्ययन के लिए इस फेलोशिप से वंचित करना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसी योजनाएं देश की प्रगति के लिए बहुत प्रभावी साबित होती हैं, लेकिन सरकार द्वारा जानबूझकर इसकी अनदेखी करना देश के हित में नहीं है।’’

धामी ने कहा, ‘‘अल्पसंख्यकों के प्रति सरकार की कार्यशैली ऐसी ही रही तो निश्चय ही सरकार के प्रति उदासीनता और अविश्वास पैदा होगा। इसलिए सरकार अल्पसंख्यकों से संबंधित इन फेलोशिप को फिर से शुरू करने पर विचार करे, ताकि सरकार के प्रति लोगों का विश्वास बना रहे।’’

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)