चुनाव बहिष्कार के आह्वान को वापस लेने के ईएनपीओ के निर्णय की शाह ने सराहना की |

चुनाव बहिष्कार के आह्वान को वापस लेने के ईएनपीओ के निर्णय की शाह ने सराहना की

चुनाव बहिष्कार के आह्वान को वापस लेने के ईएनपीओ के निर्णय की शाह ने सराहना की

:   Modified Date:  February 4, 2023 / 07:43 PM IST, Published Date : February 4, 2023/7:43 pm IST

नयी दिल्ली, चार फरवरी (भाषा) गृह मंत्री अमित शाह ने ‘ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) द्वारा विधानसभा चुनाव बहिष्कार के आह्वान को वापस लेने के फैसले की सराहना करते हुए शनिवार को कहा कि यह मोदी सरकार में विश्वास को दिखाता है।

छह जिलों मोन, तुएनसांग, लोंगलेंग, किफिरे, शमातोर और नोक्लाक को शामिल करते हुए अलग ‘फ्रंटियर नागालैंड’ राज्य की मांग कर रहे ईएनपीओ ने अपनी मांग को लेकर दबाव बनाने के लिए चुनाव बहिष्कार का आह्वान किया था।

शाह ने कहा, ‘‘यह खुशी की बात है कि मोदी सरकार में विश्वास प्रदर्शित करते हुए नगालैंड में ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने के अपने आह्वान को वापस ले लिया है। यह फैसला शांति और विकास की चल रही प्रक्रिया को अबाधित रखने में मदद करेगा।’’

गृह मंत्री शाह ने कहा कि वह ईएनपीओ की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करने वाले सकारात्मक भाव के लिए समूह के आभारी हैं।

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर भारत के लोगों को इसको लेकर आश्वस्त करने के लिए अथक प्रयास किए हैं कि सरकार उनके साथ है और ईएनपीओ का कदम इन प्रयासों का अनुमोदन है।

ईएनपीओ की एक विज्ञप्ति के अनुसार, यह निर्णय शनिवार को दीमापुर में आयोजित उसकी कार्यकारिणी की बैठक के दौरान लिया गया। विज्ञप्ति के अनुसार, यह निर्णय गृह मंत्रालय के 26 अगस्त, 2022 के उस अनुरोध के बाद लिया गया, जिसमें उसने ईएनपीओ और उसके घटक आदिवासी निकायों एवं अन्य संगठनों से किसी भी चुनाव प्रक्रिया से दूर रहने संबंधी उसके प्रस्ताव की समीक्षा करने के लिए कहा था।

ईएनपीओ ने सभी नागरिकों से अनुरोध किया कि वे चुनाव के संचालन में सरकार का सहयोग करें और कानून व्यवस्था की कोई समस्या उत्पन्न नहीं करें।

ईएनपीओ ने एक विज्ञप्ति में कहा कि बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दो फरवरी को ईएनपीओ के पदाधिकारियों को दिए गए आश्वासन पर चर्चा हुई और इसके घटक आदिवासी निकायों और अन्य संगठनों के साथ परामर्श के बाद तत्काल प्रभाव से इसके प्रस्ताव में ढील दी गई।

साठ सदस्यीय नगालैंड विधानसभा में ईएनपीओ क्षेत्र में 20 सीट हैं। 27 फरवरी को होने वाले नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख सात फरवरी है।

भाषा अमित दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)