शरीफ, एर्दोआन ने संयुक्त रूप से पाकिस्तानी नौसेना के लिए नए युद्धपोत का अनावरण किया |

शरीफ, एर्दोआन ने संयुक्त रूप से पाकिस्तानी नौसेना के लिए नए युद्धपोत का अनावरण किया

शरीफ, एर्दोआन ने संयुक्त रूप से पाकिस्तानी नौसेना के लिए नए युद्धपोत का अनावरण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : November 26, 2022/10:49 pm IST

इस्लामाबाद/इस्तांबुल, 26 नवंबर (भाषा) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने संयुक्त रूप से दोनों मित्र देशों के बीच एक रणनीतिक सहयोग परियोजना के तहत पाकिस्तानी नौसेना के लिए तुर्किये द्वारा निर्मित एक युद्धपोत का अनावरण किया।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान’ की खबर के मुताबिक तुर्किये के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर मंत्रियों और अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ दो दिवसीय दौरे पर गए शरीफ ने कहा कि ‘पीएनएस खैबर’ युद्धपोत का अनावरण दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के गहरा होने को प्रदर्शित करता है।

शरीफ ने इस्तांबुल शिपयार्ड में ‘पीएनएस खैबर’ युद्धपोत के अनावरण के दौरान कहा, ‘‘यह सही समय है कि पाकिस्तान और तुर्किये अपने संबंधों को रणनीतिक साझेदारी में बदलें क्योंकि दुनिया दोनों भाई देशों के बीच संबंधों से जलती है।’’

प्रधानमंत्री शरीफ ने कहा कि युद्धपोत के अनावरण ने रक्षा सहयोग में दोनों देशों के बीच गहरे द्विपक्षीय संबंधों को प्रदर्शित किया है।

पाकिस्तान नौसेना के प्रमुख एडमिरल अमजद खान नियाजी ने कहा कि तुर्किये सरकार के स्वामित्व वाली रक्षा कंपनी असफाट इंक द्वारा निर्मित युद्धपोतों को शामिल करने से ‘‘हमारी रक्षा ताकत को भारी बढ़ावा मिलेगा’’ और देश के दुश्मन दूर रहेंगे।

नौसेना प्रमुख ने तुर्किये की समाचार एजेंसी ‘अनादोलू’ से कहा, ‘‘कमजोरी आक्रामकता को आमंत्रित करती है, लेकिन ताकत आपके दुश्मन को दूर रखती है। इसलिए, मिलगेम-श्रेणी के युद्धपोतों को शामिल करने से पाकिस्तान की नौसेना बहुत मजबूत होगी।’’

द्विपक्षीय परियोजना के तहत तुर्किये को पाकिस्तान नौसेना के लिए चार युद्धपोत बनाने का काम सौंपा गया है। इनमें से दो का इस्तांबुल में और दो का कराची में निर्माण होना है। अनावरण के दौरान शरीफ ने बताया कि चौथा युद्धपोत फरवरी 2025 में सौंपा जाएगा।

भाषा आशीष रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)