पूर्वोत्तर राज्यों के जन स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे शेखावत

पूर्वोत्तर राज्यों के जन स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे शेखावत

Edited By: , September 15, 2021 / 06:02 PM IST

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत बृहस्पतिवार को जल जीवन मिशन (जेजेएम) पर पूर्वोत्तर राज्यों के जन स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) मंत्रियों के एक दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे । जल शक्ति मंत्रालय के बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई।

बयान के अनुसार, यह कार्यक्रम असम प्रशासनिक स्टाफ कॉलेज, गुवाहाटी में आयोजित किया जा रहा है।

इसमें कहा गया है कि, ‘‘इस सम्मेलन में पूर्वोत्तर क्षेत्र में जल जीवन मिशन में अब तक हासिल की गई प्रगति, क्रियान्वयन तथा भविष्य में इस लक्ष्य को हासिल करने पर विचार विमर्श किया जायेगा ताकि उत्तर पूर्वी राज्यों के शेष घरों को शीघ्र नल का पानी मिल सकें।’’

मंत्रालय ने बताया कि जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत 16 सितंबर को जल जीवन मिशन (जेजेएम) पर पूर्वोत्तर राज्यों के जन स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) मंत्रियों के एक दिवसीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे ।

जल शक्ति मंत्रालय के बयान के अनुसार, देश के उत्तर पूर्वी राज्यों के विकास पर केन्द्र सरकार का सबसे अधिक ध्यान है और इन राज्यों के सर्वांगीण विकास में तेजी लाने के लिए वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान जल जीवन मिशन के तहत पूर्वोत्तर राज्यों को केन्द्रीय अनुदान के रूप में 9,262 करोड़ रूपए आवंटित किये गए है।

भाषा दीपक

दीपक माधव

माधव