शिवमोगा झड़प : चाकू मारने की घटना के आरोपी के पैर में गोली लगी |

शिवमोगा झड़प : चाकू मारने की घटना के आरोपी के पैर में गोली लगी

शिवमोगा झड़प : चाकू मारने की घटना के आरोपी के पैर में गोली लगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : August 16, 2022/7:02 pm IST

शिवमोगा (कर्नाटक), 16 अगस्त (भाषा) कर्नाटक के शिवमोगा में एक कपड़ा दुकान पर काम करने वाले युवक को चाकू मारने का संदिग्ध आरोपी मंगलवार को उस समय घायल हो गया जब पुलिस ने उस पर गोली चलायी । इससे पहले संदिग्ध ने पुलिस दल पर कथित रूप से हमला कर दिया था । इस बीच वी डी सावरकर और टीपू सुल्तान की तस्वीरें लगाने को लेकर दो समूहों के आमने-सामने होने के एक दिन बाद शहर में एक दक्षिणपंथी कार्यकर्ता पर हमला किया गया ।

पुलिस ने मंगलवार को बताया कि मोहम्मद जबीउल्ला उर्फ चर्बी (30) ने कथित रूप से पुलिस दल पर हमला करने का प्रयास किया । उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मी उसे चाकू मारने के मामले में पकड़ने गये थे और वह शिवमोगा के मरनामी बैलू का रहने वाला है।

चर्बी पर प्रेम सिंह नामक कपड़ा दुकान के कर्मचारी को सोमवार को चाकू मारने का आरोप है ।

सोमवार को दो समूहों के बीच हुयी झड़प ने सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच इस ममाले में विवाद हो गया । इसके बाद सत्तासीन भाजपा के स्थानीय विधायक ने ‘‘मुस्लिम गुंडों’’ के खिलाफ चेतावनी भी जारी की।

घायल युवक का घटना के बाद अस्पताल में उपचार चल रहा है ।

पुलिस ने बताया कि सोमवार को हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर और 18वीं सदी के मैसूरु के शासक टीपू सुल्तान के बैनर लगाने को लेकर शहर में दो समुदायों के बीच झड़प हो गयी थी और इस दौरान प्रेम सिंह (20) नामक युवक पर चाकू से हमला किया गया था।

झड़प के तुरंत बाद शहर में अपराध प्रक्रिया संहिता धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गयी ।

सिंह पर हमला करने के मामले में नदीम, तनवीर, चर्बी और अब्दुल रहमान के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया ।

जिला प्रशासन ने भद्रावती और शिवमोगा शहरों के स्कूलों तथा कॉलेजों में आज यानी मंगलवार को अवकाश घोषित कर दिया ।

पुलिस ने बताया कि मंगलवार सुबह जब उनका एक दल जबीउल्ला को हिरासत में लेने के लिए पहुंचा तो उसने पुलिसकर्मियों पर कथित तौर पर हमला करने प्रयास किया।

उन्होंने बताया कि विनोबा नगर पुलिस थाने के उपनिरीक्षक मंजूनाथ एस कूरी ने आत्मरक्षा में उसके दाएं पैर में गोली मार दी। जबीउल्ला को एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका उपचार चल रहा है।

इस बीच, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) आलोक कुमार ने पत्रकारों को बताया कि जिस व्यक्ति को चाकू मारा गया, वह राजस्थान का रहने वाला है और कपड़े की एक दुकान पर काम करता है। कुमार ने बताया कि सावरकर और सुलतान की तस्वीर लगाने के मामले में जहां दो समूहों के बीच झड़प हुयी यह दुकान वहीं स्थित है।

उन्होंने बताया कि सिंह झड़प में शामिल नहीं था लेकिन चार लोगों ने उसे चाकू मार दिया और चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

कुमार ने कहा, ‘‘हमने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। हम उनकी पृष्ठभूमि तथा उन्हें मिलने वाले वैचारिक समर्थन या झुकाव का पता लगाने के लिए उनसे पूछताछ करेंगे।’’

उन्होंने यह भी कहा कि अगले तीन दिनों तक क्षेत्रवार ‘बंदोबस्त’ किए जाएंगे और गश्त जारी रहेगी तथा स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही पुलिस अगले कदम के बारे में फैसला लेगी।

इस बीच, बजरंग दल का एक कार्यकर्ता सुनील उस वक्त गंभीर रूप से घायल हो गया जब मुबारक नामक व्यक्ति ने भद्रावती में उस पर तेज धारदार हथियार से हमला कर दिया, जहां निषेधाज्ञा लागू है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक मुबारक आदतन अपराधी है और वह जमानत पर था। उन्होंने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है ।

इस बीच, मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने कहा कि शहर की शांति भंग करने वालों के खिलाफ उन्होंने कानून के अनुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं ।

शिवमोगा के विधायक एवं पूर्व मंत्री के एस ईश्वरप्पा ने शहर में हिंसा के लिये कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है ।

ईश्वरप्पा ने बयान जारी कर कहा, ‘‘मैं मुस्लिम गुंडों के बारे में कहना चाहता हूं । मुस्लिम नेताओं को उन्हें उचित शिक्षा देनी चाहिये, नहीं तो सरकार उनका ध्यान रखेगी । यह घटना एसडीपीआई (भारतीय सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी) के कार्यकर्ता का काम है । उसकी पत्नी कांग्रेस की पार्षद है ।’’

ईश्वरप्पा ने कहा कि वह एसडीपीआई पर प्रतिबंध लगाने के बारे में वह मुख्यमंत्री से बातचीत करेंगे और उम्मीद जतायी कि जल्दी ही यह गैरकानूनी संगठन होगा ।

भाजपा विधायक के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुये कांग्रेस नेता एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि भाजपा संकुचित दृष्टि से ग्रसित है, क्योंकि प्रत्येक घटनाक्रम में यह विपक्षी पार्टी को ही देखती है ।’’

पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया, ‘‘झूठ बोलना और इसे फैलाना भाजपा का जन्मजात चरित्र है ।’’

शिवमोगा में तनाव के दृष्टिगत उडुपी में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गयी है ।

पुलिस ने उडूपी शहर के ब्रह्मगिरी सर्कल के पास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की है, जहां स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के हिस्से के रूप में सावरकर का एक बैनर लगाया गया था ।

भाषा रंजन रंजन माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)