Vaishakh amawasya and surya grahan ke din kya kare

20 अप्रैल को सूर्य ग्रहण और अमावस्या, गुरूवार की अमावस्या होती है खास, ऐसा काम करने से मिलता है लाभ

Vaishakh amawasya and surya grahan भारत में नहीं रहेगा ग्रहण का सूतक, पितरों के लिए दोपहर में करें धूप-ध्यान और जरूरतमंद लोगों को करें दान

Edited By :   Modified Date:  April 18, 2023 / 10:46 AM IST, Published Date : April 18, 2023/10:46 am IST

Vaishakh amawasya and surya grahan: इस साल वैशाख की अमावस्या और साल का पहला सूर्य ग्रहण आने वाले गुरुवार 20 अप्रैल को होने जा रहे है। ज्योतिषों के मुताबिक सूर्य ग्रहण का असर भारत में नहीं दिखाई देगा जिसकी वजह से सूतक भी नही रहेगा। इस पूरे दिन वैशाख अमावस्या से जुड़े शुभ काम किए जा सकेंगे। अमावस्या खासतौर पर पितरों के लिए शुभ कर्म करने की तिथि है।

गुरुवार की अमावस्या होती है खास

Vaishakh amawasya and surya grahan: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, गुरुवार की अमावस्या बहुत खास रहती है। इस दिन किए गए धर्म-कर्म का अक्षय पुण्य मिलता है। पितरों के लिए धूप-ध्यान करने से पितरों को तृप्ति मिलती है। ऐसी शास्त्रों की मान्यता है। अमावस्या तिथि पर कुटुंब के पितर देवता वायु रूप में हमारे घर के द्वार पर रहते हैं। इस मान्यता की वजह से अमावस्या की दोपहर में पितरों के लिए धूप-ध्यान किया जाता है।

वैशाख अमावस्या पर करें ये काम

– Vaishakh amawasya and surya grahan: पितरों की आत्म शांति के लिए जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाना चाहिए। जरूरत की चीजें जैसे जूते-चप्पल, अनाज, तेल, कपड़े, धन का दान करना चाहिए।

– Vaishakh amawasya and surya grahan: इस दिन घर के बाहर पशु-पक्षियों को दाना-पानी रखें। घर में जब खाना बने तो पहली रोटी गाय को और अंतिम रोटी कुत्ते को खिलाएं। घर के आसपास किसी तालाब हो तो मछिलयों को आटे गोलियां बनाकर खिलाएं।

– दिन की शुरुआत सूर्य को अर्घ्य देकर करनी चाहिए। इसके लिए तांबे के लोटे का उपयोग करें। जल चढ़ाते समय ऊँ सूर्याय नम: मंत्र का जप करना चाहिए। सूर्य के लिए गुड़ का दान करें। अमावस्या पर सूर्य पूजा करने से कुंडली के ग्रह दोष शांत हो सकते हैं।

– इस तिथि पर चंद्र ग्रह की विशेष पूजा करनी चाहिए। शिवलिंग पर स्थापित चंद्रदेव का दूध से अभिषेक करें। आप चाहें तो चंद्र देव की प्रतिमा का अभिषेक कर सकते हैं। हार-फूल से श्रृंगार करें, सफेद वस्त्र अर्पित करें। दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं।

– Vaishakh amawasya and surya grahan: किसी मंदिर में पूजन सामग्री भेंट करें। जैसे कुमकुम, गुलाल, अबीर, हार-फूल, घी, तेल, दीपक आदि।

– Vaishakh amawasya and surya grahan: अभी गर्मी का समय है, इसलिए किसी सार्वजनिक स्थान पर प्याऊ लगवाएं। ये संभव न हो तो किसी प्याऊ में मटके का दान कर सकते हैं।

– Vaishakh amawasya and surya grahan: गोशाला में गायों की देखभाल के लिए धन का दान करें। गायों को हरी घास खिलाएं।

ये भी पढ़ें- ईद पर इस राज्य की सरकार देने जा रही बड़ा तोहफा, कर्मचारियों की होगी बल्ले- बल्ले, आदेश जारी

ये भी पढ़ें- पिछले 24 घंटे में कोरोना के 7 हजार से ज्यादा नए मरीज आए सामने, रिकवरी रेट के आंकड़ों ने दी राहत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers