राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता: राजनाथ |

राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता: राजनाथ

राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता: राजनाथ

: , November 29, 2022 / 08:40 PM IST

नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है।

उन्होंने आज यहां रक्षा लेखा विभाग (डीएडी) के 275वें वार्षिक दिवस समारोह के दौरान इसकी कई डिजिटल पहलों की शुरुआत की।

रक्षा मंत्रालय ने सिंह के हवाले से कहा, ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करना शुरू से ही हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। साल 2022-23 में रक्षा मंत्रालय को कुल 5.25 लाख करोड़ रुपये का आवंटन उस अटूट संकल्प का प्रमाण है। डीएडी इस प्रयास में अहम भूमिका निभा रहा है।’’

उन्होंने यह भी कहा कि डीएडी को ‘त्वरित निर्णयों के माध्यम से सरकार के प्रयासों के लिए अपना समर्थन देना चाहिए, क्योंकि देरी से न केवल समय और धन की हानि होती है, बल्कि देश की युद्धगत तैयारी पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है’।

बयान के अनुसार, रक्षा मंत्री द्वारा शुरू की गई डिजिटल पहलों में पेंशन प्रशासन प्रणाली (रक्षा) (स्पर्श) मोबाइल ऐप; अग्निवीरों के लिए भुगतान प्रणाली; रक्षा यात्रा प्रणाली (डीटीएस) में अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट बुकिंग मॉड्यूल; रक्षा लेखा रसीद और भुगतान प्रणाली (दर्पण); रक्षा नागरिक वेतन प्रणाली और रक्षा लेखा मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली शामिल हैं।

इस अवसर पर, सिंह ने प्रमुख विभाग परियोजनाओं को लागू करने में अनुकरणीय पहल प्रदर्शित करने के लिए तीन टीम को उत्कृष्टता के लिए रक्षा मंत्री पुरस्कार 2022 भी प्रदान किए।

कार्यक्रम के दौरान रक्षा सचिव अजय कुमार, थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वित्तीय सलाहकार (रक्षा सेवाएं) रसिका चौबे, रक्षा लेखा महानियंत्रक (सीजीडीए) अविनाश दीक्षित और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

भाषा

नेत्रपाल दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)