आयुष मंत्रालय विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लाल किले में योग महोत्सव मनाएगा |

आयुष मंत्रालय विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लाल किले में योग महोत्सव मनाएगा

आयुष मंत्रालय विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लाल किले में योग महोत्सव मनाएगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : April 5, 2022/10:22 pm IST

नयी दिल्ली, पांच अप्रैल (भाषा) आयुष मंत्रालय बृहस्पतिवार सुबह लाल किला में सामान्य योग तौर-तरीके के प्रदर्शन के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन करने वाला है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

बयान के मुताबिक लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के इस कार्यक्रम का मुख्य अतिथि होने की संभावना है। इस कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्रियों, संसद सदस्यों, विभिन्न देशों के राजदूतों, प्रमुख खेल हस्तियों और योग गुरुओं की उपस्थिति भी होगी।

बृहस्पतिवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अलावा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) की उलटी गिनती का 75वां दिन भी है। मंत्रालय ने अपने विभिन्न हितधारकों के साथ 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए 100 दिनों का उलटी गिनती कार्यक्रम तैयार किया है, जिसमें 100 संगठन 100 स्थानों, शहरों में योग को बढ़ावा दे रहे हैं।

आयुष मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की निगरानी के लिए नोडल मंत्रालय है। हर साल, आईडीवाई पर मुख्य कार्यक्रम एक सामूहिक योग प्रदर्शन है जिसका नेतृत्व स्वयं प्रधानमंत्री करते हैं। आईडीवाई-2022 की तैयारी पहले से ही चल रही है। चूंकि आगामी 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष में पड़ रहा है, मंत्रालय ने देश भर में 75 प्रतिष्ठित स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) मनाने का प्रस्ताव दिया है।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)