राष्ट्रपति भवन में शनिवार को नहीं होगा गार्डों की रस्मी अदला-बदली का समारोह |

राष्ट्रपति भवन में शनिवार को नहीं होगा गार्डों की रस्मी अदला-बदली का समारोह

राष्ट्रपति भवन में शनिवार को नहीं होगा गार्डों की रस्मी अदला-बदली का समारोह

: , July 22, 2022 / 02:10 PM IST

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (भाषा) देश की अगली राष्ट्रपति के तौर पर द्रौपदी मुर्मू के कार्यभार संभालने की तैयारी के सिलसिले में फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित होने की वजह से शनिवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में गॉर्ड की रस्मी अदला-बदली (चेंज ऑफ गॉर्ड) का समारोह आयोजित नहीं किया जाएगा। शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है।

वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पांच साल का कार्यकाल रविवार को पूरा हो रहा है।

चौसठ वर्षीय मुर्मू ने बृहस्पतिवार को एकतरफा मुकाबले में विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराकर देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनने का गौरव हासिल किया है।

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, “नव निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अपना कार्यभार संभालने के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल के मद्देनजर शनिवार, 23 जुलाई 2022 को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में गार्डों की रस्मी अदला-बदली (चेंज ऑफ गार्ड) समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा।”

मुर्मू भारत की आजादी के बाद पैदा होने वाली देश की पहली राष्ट्रपति होंगी। वह देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर निर्वाचित होने वाली सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति भी होंगी। मुर्मू प्रतिभा पाटिल के बाद भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी।

भाषा पारुल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga