these farmers will not get the money of pm kisan 12th Installment

PM Kisan 12th Installment: इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे पैसे, आप भी जल्द पूरी कर लें ये प्रक्रिया, सरकार ने दी जानकारी

इससे पहले 11वीं क‍िस्‍त को पीएम मोदी ने 31 मई को क‍ि क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया था।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:30 PM IST

PM Kisan 12th Installment: मोदी सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के 10 करोड़ से ज्‍यादा लाभार्थ‍ियों के ल‍िए बड़ा अपडेट है। केंद्र सरकार की इस योजना की 12वीं क‍िस्‍त अक्‍टूबर महीने में जारी हो जाएगी। हालांक‍ि, ज‍िन क‍िसानों ने अभी तक भी ई-केवाईसी (eKYC) नहीं कराया है, उन्‍हें 12वीं क‍िस्‍त का लाभ नहीं म‍िलेगा। इस बारे में सरकार की तरफ से पहले ही जानकारी दी गई थी।

नजदीकी जनसुव‍िधा केंद्र से भी कर सकते हैं

PM Kisan 12th Installment: पीएम क‍िसान की आध‍िकार‍िक वेबसाइट के अनुसार ‘रज‍िस्‍टर्ड क‍िसान लाभार्थ‍ियों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है’। ओटीपी बेस्‍ड eKYC रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों के ल‍िए पीएम क‍िसान की आध‍िकार‍िक बेबसाइट पर उपलब्‍ध है। आप इसे कराने के ल‍िए नजदीकी जनसुव‍िधा केंद्र पर जा सकते हैं। पहले सरकार की तरफ से इसके ल‍िए अंत‍िम त‍िथ‍ि को 31 अगस्‍त तक बढ़ाया गया था।

क‍िसानों को सालाना छह हजार देने का प्रावधान

PM Kisan 12th Installment: आपको बता दें मोदी सरकार ने पीएम क‍िसान योजना को क‍िसानों की आर्थ‍िक हालत सुधारने के ल‍िए शुरू क‍िया था। इस योजना के तहत पात्र क‍िसानों को सालाना छह हजार रुपये देने का प्रावधान है। इस राश‍ि को 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है। इससे पहले 11वीं क‍िस्‍त को पीएम मोदी ने 31 मई को क‍ि क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया था।

कैसे कराएं ई-केवाईसी

ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें।
खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें।
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें।
आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी।

read more: विजय अभियान जारी रखने के लिए पाक के खिलाफ मजबूत टीम के साथ उतरेगा भारत