टिपरा मोथा की ‘ग्रेटर टिपरालैंड’ की मांग के खिलाफ है तृणमूल कांग्रेस |

टिपरा मोथा की ‘ग्रेटर टिपरालैंड’ की मांग के खिलाफ है तृणमूल कांग्रेस

टिपरा मोथा की ‘ग्रेटर टिपरालैंड’ की मांग के खिलाफ है तृणमूल कांग्रेस

: , January 24, 2023 / 08:23 PM IST

अगरतला, 24 जनवरी (भाषा) तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के वरिष्ठ नेता राजीव बनर्जी ने मंगलवार को यहां कहा कि पार्टी ‘ग्रेटर टिपरालैंड’ या त्रिपुरा के विभाजन की टिपरा मोथा की मांग का समर्थन नहीं करती है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस पहले ही टिपरा मोथा सुप्रीमो प्रद्योत किशोर माणिक्य देबबर्मा की ‘ग्रेटर टिपरालैंड’ या जातीय लोगों के लिए एक अलग राज्य की मांग को ठुकरा चुके हैं।

तृणमूल कांग्रेस के त्रिपुरा प्रभारी राजीव बनर्जी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘तृणमूल कांग्रेस ग्रेटर टिपरालैंड की मांग या छोटे राज्य के विभाजन के खिलाफ है, लेकिन जातीय लोगों को विशेष दर्जा देने पर बातचीत की जा सकती है।’’

टीएमसी की राज्यसभा सांसद सुष्मिता देव ने कहा कि टिपरा मोथा सुप्रीमो खुद कह रहे हैं कि इतने संवेदनशील मुद्दे पर सिर्फ केंद्र सरकार ही लिखित आश्वासन दे सकती है।

उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि हम केंद्र में सत्ता में नहीं हैं, इसलिए हमारी पार्टी टिपरा मोथा को इस तरह का लिखित आश्वासन नहीं दे सकती है। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी के साथ बैठक के दौरान हमने जनजातीय लोगों के विकास पर विस्तृत चर्चा की।’’

त्रिपुरा टीएमसी के अध्यक्ष पीयूष कांति बिस्वास ने कहा कि पार्टी ने 16 फरवरी को होने वाले त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में किसी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन करने पर अब तक कोई फैसला नहीं किया है।

भाषा सुरभि नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)