1800 बजे के मुख्य समाचार |

1800 बजे के मुख्य समाचार

1800 बजे के मुख्य समाचार

: , September 22, 2022 / 06:14 PM IST

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) बृहस्पतिवार को शाम छह बजे तक पीटीआई-भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि14 एनआईए आतंक तीसरी लीड तलाश अभियान

आतंकी वित्त पोषण मामला : एनआईए ने 11 राज्यों में छापे मारे, करीब 100 संदिग्ध गिरफ्तार

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की अगुवाई में कई एजेंसियों ने बृहस्पतिवार को सुबह 11 राज्यों में एक साथ छापे मारे और देश में आतंकवाद के वित्त पोषण में कथित तौर पर शामिल पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के 106 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया।

प्रादे29 मप्र एनआईए लीड हिरासत

एनआईए की मुहिम में मप्र से चार पीएफआई कार्यकर्ता गिरफ्तार, गृह मंत्री बोले-‘‘विषय गंभीर है’’

इंदौर, आतंकवाद के कथित वित्त पोषण के खिलाफ राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की अगुवाई में छेड़े गए देशव्यापी अभियान के तहत मध्यप्रदेश से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के चार कार्यकर्ताओं को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया गया।

दि52 भागवत दूसरी लीड मस्जिद

संघ प्रमुख भागवत का मस्जिद और मदरसे का दौरा ; इमाम संगठन प्रमुख ने उन्हे ‘राष्ट्रपिता’ बताया

नयी दिल्ली, मुस्लिम समुदाय तक अपनी पहुंच को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने बृहस्पतिवार को एक मस्जिद और मदरसे का दौरा किया और ऑल इडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख के साथ चर्चा की। इमाम संगठन के प्रमुख ने दोनों की मुलाकात के बाद भागवत को ‘राष्ट्रपिता’ कहा।

अर्थ17 ईडी एबीजी जब्त

एबीजी शिपयार्ड: ईडी ने धनशोधन जांच में 2,747 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड की 2,747 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। जब्ती की यह कार्रवाई कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी से जुड़ी धनशोधन जांच के तहत की गई है।

प्रादे74 केरल एनआईए दूसरी लीड प्रदर्शन

एनआईए छापे: पीएफआई का केरल में शुक्रवार को हड़ताल का आह्वान, विरोध प्रदर्शन किया

तिरुवनंतपुरम, पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की अगुवाई में कई एजेंसियों द्वारा अपने कार्यालयों, नेताओं के घरों और अन्य परिसर में छापेमारी के विरोध में बृहस्पतिवार को केरल भर में विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया

वि23 यूएनएससी जयशंकर

भारत का यूएनएससी का स्थायी सदस्य नहीं होना वैश्विक निकाय के लिए सही नहीं है : जयशंकर

न्यूयॉर्क (अमेरिका), विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य नहीं होना केवल ‘‘हमारे लिए ही नहीं’’ बल्कि इस वैश्विक निकाय के लिए भी सही नहीं है तथा इसमें सुधार ‘‘बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था।’’

अर्थ16 स्विस अर्थव्यवस्था

स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दर में अबतक की सबसे बड़ी वृद्धि की

जिनेवा, स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक ने बढ़ती महंगाई को काबू में लाने के लिये बृहस्पतिवार को नीतिगत दर में अबतक की सबसे बड़ी वृद्धि की। उसने प्रमुख ब्याज दर बढ़ाकर 0.5 प्रतिशत कर दी जो अबतक शून्य से 0.25 प्रतिशत नीचे थी।

अर्थ5 अमेरिका फेडरल रिजर्व

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने प्रमुख नीतिगत ब्याज दर में की 0.75 फीसदी की वृद्धि

वाशिंगटन, अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की वृद्धि करते हुए कहा है कि ऊंची मुद्रास्फीति से निपटने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे। यह लगातार तीसरी बार है जब दरों में वृद्धि की गई है।

वि22 अमेरिका हिन्दू-फोबिया

हिन्दुओं के प्रति नफरत का माहौल बन रहा है: अमेरिकी संगठन

वाशिंगटन, 22 सितंबर (भाषा) एक अमेरिकी संगठन ने अमेरिका और दुनिया के कई हिस्सों में हिंदू समुदाय के लोगों पर हुए हमलों का जिक्र करते हुए कहा कि इस समुदाय के लोगों के प्रति नफरत का माहौल बन रहा है।

वि11 कंबोडिया नरसंहार दोषसिद्धी

खमेर रूज न्यायाधिकरण ने दोषसिद्धी को लेकर दायर अपील की खारिज

नोम पेन्ह, कंबोडिया के संयुक्त राष्ट्र समर्थित खमेर रूज न्यायाधिकरण ने कम्युनिस्ट समूह के एक नेता द्वारा नरसंहार मामले में दोषसिद्धी को लेकर दायर अपील बृहस्पतिवार को खारिज कर दी।

प्रादे73 केरल यात्रा लीड राहुल

‘एक व्यक्ति, एक पद’ संबंधी प्रतिबद्धता बरकरार रहने की उम्मीद है: राहुल गांधी

कोच्चि, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के बीच पार्टी नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्हें इस वर्ष की शुरुआत में राजस्थान के उदयपुर में हुए चितंन शिविर में लिये गये ‘एक व्यक्ति, एक पद’ समेत सभी फैसलों का अनुसरण किये जाने की उम्मीद है।

प्रादे26 महाराष्ट्र दशहरा रैली लीड बीएमसी

बीएमसी ने ठाकरे, शिंदे दोनों गुटों को शिवाजी पार्क में दशहरा रैली के आयोजन की अनुमति नहीं दी

मुंबई, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शिवसेना के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को यहां के ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में पांच अक्टूबर को दशहरा रैली के आयोजन की अनुमति नहीं दी।

प्रादे87 उप्र अदालत ज्ञानवापी

ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने की मांग स्‍वीकार

वाराणसी (उत्‍तर प्रदेश), ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में वाराणसी की जिला अदालत ने बृहस्‍पतिवार को ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने की हिन्‍दू पक्ष की मांग को स्‍वीकार करते हुए मामले की अगली सुनवाई की तिथि 29 सितंबर नियत की।

खेल11 खेल न्यायालय आईओसी आईओए

न्यायालय ने आईओए संविधान में संशोधन के लिए पूर्व न्यायाधीश नागेश्वर राव को नियुक्त किया

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के संविधान में संशोधन और निर्वाचक मंडल तैयार करने के लिए गुरुवार को शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव को नियुक्त किया।

खेल महिला भारत

हरमनप्रीत और रेणुका चमकी, भारत ने 23 साल बाद इंग्लैंड में वनडे श्रृंखला जीती

कैंटरबरी, कप्तान हरमनप्रीत कौर की नाबाद 143 रन की आकर्षक शतकीय पारी और रेणुका सिंह के चार विकेट की मदद से भारत ने दूसरे महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को 88 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-1 से अजेय बढ़त हासिल की।

प्रादे93 पंजाब लीड सत्र

पंजाब सरकार ने 27 सितंबर को विधानसभा का सत्र आहूत करने का फैसला किया

चंडीगढ़, पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने विश्वास मत हासिल करने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र आहूत करने से राज्यपाल द्वारा रोके जाने के बाद 27 सितंबर को एक सत्र बुलाने का बृहस्पतिवार को फैसला किया। राज्य सरकार राजभवन के कदम को लेकर उच्चतम न्यायालय का भी रुख करेगी।

द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि20 रूस-सैनिक-पुतिन

पुतिन ने और सैनिकों बुलाए, परमाणु विकल्प की धमकी देकर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध तेज किया

बर्मिंघम (यूके), कथित पश्चिमी परमाणु ब्लैकमेल के जवाब में आंशिक लामबंदी और ‘बहुत सारे रूसी हथियारों’ के इस्तेमाल की धमकी देते हुए, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ अपने युद्ध में एक बार फिर से तेजी ला दी है।

वि17 दीर्घायु-आहार

‘दीर्घायु’ आहार क्या है, क्या यह वास्तव में लंबे समय तक जीवित रखेगा?

एडिलेड (ऑस्ट्रेलिया), आपने लंबा जीवन प्रदान करने वाले आहार, और विस्तारित जीवन काल के इसके वादे के बारे में सुना होगा – लेकिन यह वास्तव में क्या है और क्या यह अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले अन्य आहारों से अलग है?

वि7 उड़ान-एयरप्लेन-मोड

जब आप उड़ान भरते हैं तो एयरप्लेन मोड चालू करने का असली कारण क्या होता है

कैनबरा, हवाई जहाज पर यात्रा के दौरान हम इस उदघोषणा से पूरी तरह वाकिफ हैं : ‘‘कृपया सुनिश्चित करें कि आपकी सीटें सीधी स्थिति में हैं, ट्रे टेबल बंद हैं, विंडो शेड्स ऊपर हैं, लैपटॉप ऊपर बने स्थान में रखे गए हैं और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण उड़ान मोड पर सेट हैं”।

भाषा यश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)